Budget 2024 Update: किसानों को बड़ा तोहफा, अब किसानों को 9000 रुपये देगी मोदी सरकार

Budget 2024 Update: 1 फरवरी 2024 को मोदी सरकार की बजट पेश होने जा रहा हैं, इस बजट में देश के सभी किसानों को बड़ी तोहफा देने जा रही हैं।

दरअसल पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता राशि दी जा रही थी।

परंतु बजट 2024 अपडेट के माने तो किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी मिलने वाली हैं मोदी सरकार के तरफ से, दरअसल अब सभी किसानों को सालाना 6 हजार रुपये नहीं बल्कि सालाना 9000 रुपये मिलने की पूरी संभावना हैं।

सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक इस इस बजट 2024 में किसानों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता राशि में 50 फीसदी की बढ़ोत्तरी की जा सकती हैं।

आपको बताते चले इससे पहले भी कई बार पीएम किसान योजना के अंतर्गत किसानों को मिलने वाली सहायता राशि को लेकर सरकार ने विचार किया था।

परंतु इस बार फरवरी में बजट पेश होगी और इसी दौरान पीएम किसान योजना के तमाम लाभार्थियों को 6000 रुपये से बढ़ाकर 9000 रुपये की जा सकती हैं।

ये भी जरूर पढ़ लीजिए: Bank Account Limit: दो बैंक अकाउंट आपके लिए मुश्किल, एक व्यक्ति कितने बैंक अकाउंट रख सकता हैं

50 फीसदी बढ़ाने की हैं अनुमान

दरअसल पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की स्कीम हैं, इस स्कीम के तहत देशभर के सभी किसानों को आर्थिक मदद पहुचाना हैं।

इसकी शुरूआत 2019 के अंतरिम बजट में पेश किया गया था, जिसमें सभी किसानों को 6000 रुपये डायरेक्ट बैंक खाते में देने की बात की गई थी।

बकायदा पीएम किसान योजना के तहत वर्तमान में करोड़ों लाभार्थियों को फायदा मिल रहा हैं, लेकिन इस फरवरी बजट के माने तो इसमें बड़े बदलाव के संकेत मिल रहे हैं।

जी हाँ कुछ मिडिया सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक ये अनुमान लगाया जा रहा हैं, की इस बजट में किसानों की आय में वृद्धि की जा सकती हैं।

ये वृद्धि 10% या 20% नहीं बल्कि 50 प्रतिशत तक की वृद्धि की जा सकती हैं, जिससे की किसानों को 6000 रुपये के बदले अब सालाना 9000 रुपये मिल सकता हैं।

1 फरवरी को पेश होगा बजट

साल 2024 चुनावी साल हैं, चुकी इसी साल देश में लोकसभा चुनाव होने जा रही हैं, जिसे मद्देनजर रखते हुए 1 फरवरी को पूरे बजट के बजाय अंतरिम बजट पेश किया जाएगा।

आपको बता दे ये मोदी सरकार की कार्यकाल का आखिरी बजट होगा। छठा बजट पेश करने वाली पहली महिला वित्त मंत्री बनेगी निर्मला सितारमन।

इसी के साथ निर्मला सितारमन का नाम रिकॉर्ड में भी दर्ज हो जाएगा। चुकी ये बजट पेश करने वाली हैं निर्मला सितारमन वही छठा बजट पेश करने वाली पहली महिला वित्त मंत्री बन जाएगी।

पीएम किसान योजना के लाभ पाने की कुछ शर्ते

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ सुनिश्चित करने के लिए किसानों को कुछ अहम शर्तों को पूरा करना होता हैं, जो किसान इन शर्तों को पूरा करते हैं, उसे इन योजना का लाभ मिलता है।

इस योजना के लाभ सिर्फ व सिर्फ किसानों को ही मिलता हैं, यदि आप इंजीनियर, सीए, डॉक्टर या सरकारी कामकाज में नियुक्त हैं तो आप लाभ नहीं उठा सकते हैं।

इसके अलावे किसी सीनियर सिटीजन को 10 हजार रुपये या इससे अधिक का पेंशन मिलता हैं तो ऐसे किसान भाई भी इस योजना का लाभ सुनिश्चित नहीं कर सकता हैं।

इस योजना के तहत एक परिवार के एक ही सदस्य लाभ उठा सकता हैं। किन्तु यह सुनिश्चित करना होगा की आप पूर्व में किसी सरकारी नौकरी में कार्यरत तो नहीं रह चूकें।

उम्मीद हैं लोगों की निगाहें इस बजट पर होगी, चुकी इस बजट में बहुत सारे बदलाव होने की आशंकाएं हैं, ऐसे में आपकी क्या राय हैं इस बजट को लेकर कमेंट सेक्शन में बताएं धन्यवाद।

Leave a Comment