पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में, 1,2,3 और 5 साल जमा करने पर, मिलेगा 13 लाख 26 हजार रुपये

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में आप मिनिमम 1000 रुपये से लेकर मैक्सिमम आप जितना चाहे उतना वन टाइम इनवेस्टमेंट कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में आप 1 साल, 2 साल, 3 साल अथवा 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं, हलाकी 1 साल से 5 साल के बीच अलग – अलग ब्याज दर तय की गई हैं।

टाइम डिपॉजिट स्कीम में एक अच्छी सुविधा ये हैं की आप इसमें सिंगल अकाउंट, जॉइन अकाउंट और मैक्सिमम 3 लोग मिलकर जॉइन्ट अकाउंट ओपन कर सकते हैं।

टाइम डिपॉजिट को टीडी स्कीम (TD Scheme) के नाम से भी जाना जाता हैं, और काफी तगड़ा रिटर्न मैच्योरिटी पीरियड पर मिलता हैं।

हलाकी आपको सुनिश्चित करवा दे यदि आप 1,2,3 या 5 सालों के लिए निवेश करते हैं और किसी कारण वश आप खाता बंद करवाना चाहेंगे तो अकाउंट खोलने के 6 महीने बाद बंद करवा सकते हैं।

अकाउंट बंद करवाने से आपका पैसा रिफ़ंड कर दिया जाएगा, हलाकी ब्याज दर 2% की कटौती करके 4% का ब्याज दर सहित पैसा रिटर्न कर दिया जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: Business Idea: शर्म त्याग कर शुरू करें ये बिजनेस, कमाई 70 से 80 हजार रुपये महिना

क्या होता हैं टीडी स्कीम

उदाहरण से समझिए यदि आपने फिक्स्ड समय के लिए फिक्स्ड अमाउन्ट आप पोस्ट ऑफिस अथवा किसी अन्य बैंकों में इन्वेस्ट करते हैं और उसपर ब्याज दिया जाता हैं।

तब उसको टाइम डिपॉजिट स्कीम बोला जाता हैं जिसे शॉर्ट में TD Scheme भी बोला जाता हैं, इसके अलावे पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में समय भी निर्धारित किया गया हैं।

जिसमें आप 1,2,3 या 5 साल के लिए पैसे को फिक्स्ड कर देते हैं और मैच्योरिटी पर ब्याज समेत पूरा पैसा निकाल लेते हैं। हालाकी आपको बताते चले।

पोस्ट ऑफिस के अलावे अन्य बैंकों में भी टीडी स्कीम के जरिए आप अपने पैसे को 1,2,3 और 5 सालों के लिए जमा कर सकते हैं और तगड़ा रिटर्न पा सकते हैं।

समय मिले तो इसे भी पढ़ें: Post Office Scheme: हर महीने पूरे 5 साल तक मिलता रहेगा 9 हजार रुपये, मैच्योरिटी पर मिलेगा 15 लाख

कौन खुलवा सकता हैं टीडी स्कीम में अकाउंट

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम के मुताबिक भारत के कोई भी नागरिक जिनका आयु 18 वर्ष अथवा इससे अधिक हैं वो खाता खुलवा सकता हैं।

इसके अलावे यदि आपके घर में बच्चा हैं और उनके नाम से भी टीडी स्कीम के तहत निवेश करके ब्याज कमाना चाहते हैं, तो बच्चे का माता – पिता पोस्ट ऑफिस जाकर खाता खुलवा सकतें हैं।

यही नहीं यदि आप 10 वर्ष या इससे अधिक के हैं तो आप खुद बैंक जाकर पोस्ट ऑफिस के तहत टाइम डिपॉजिट स्कीम को ओपन करवा सकते हैं, और 1,2,3 या 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं।

ध्यान देवें यदि आपका पोस्ट ऑफिस बैंक में पहले से ही एक सेविंग अकाउंट हैं, तो आप सेविंग अकाउंट के माध्यम से ही टाइम डिपॉजिट स्कीम के तहत पैसे को जमा कर सकते हैं।

इतना मिलेगा ब्याज

1. 1 साल जमा करने पर ब्याज 6.9 फीसदी ब्याज
2. 2 सालों के लिए ब्याज दर 7 प्रतिशत की ब्याज
3. 3 साल की अवधि पर ब्याज दर 7.10% ब्याज
4. 5 साल जमा करने पर ब्याज दर 7.50 प्रतिशत का ब्याज

इतना करें निवेश मिलेगा 13 लाख 71 हजार रुपये

पोस्ट ऑफिस टीडी स्कीम में लगभग 9 लाख 65 हजार रुपये वन टाइम इनवेस्टमेंट करते हैं 5 सालों के लिए तो 5 साल पर मिलने वाली ब्याज दर हैं 7.5%

जिसमें आपको कुल इन्टरेस्ट रेट यानि की ब्याज की राशि बनेगी 3,61,875 लाख रुपये और मैच्योरिटी पीरियड पर मिलेगा 13,26,875 रुपये।

ध्यान दीजिए ब्याज दर थोड़ा ऊपर नीचे हो सकता हैं चुकी हमेशा ब्याज एक जैसा नहीं रहता हैं, इसके अलावे निवेश करने के पूर्व बैंक कर्मचारी से सारी जानकारी को प्राप्त करना आपका कर्तव्य हैं।

50,000 रुपये 5 साल पर इतना मिलेगा

पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम में 50,000 रुपये 5 साल की अवधि पर 7.5 प्रतिशत की ब्याज दर से 18,750 रुपये का प्रॉफ़िट होगा। मैच्योरिटी अमाउन्ट 68,750 रुपये मिलेगा।

आप यदि 5 साल के लिए जमा नहीं करना चाहते हैं तो ऊपर 1,2,3 और 5 सालों पर मिलने वाली ब्याज दर से 1,2,3 सालों पर मिलने वाली धनराशि की गणना कर सकते हैं।

इसके अलावे आप अपने बजट के मुताबिक लाखों और करोड़ों रुपये तक निवेश कर सकते हलाकी अधिक राशि इन्वेस्ट करने पर बैंक को आपकी कमाई की स्रोत दिखानी होगी।

Leave a Comment