Kanya Sumangala Yojana: सरकार इन बेटियों को देगा 25000 रुपये खाते में, फटाफट यहाँ से उठाएं 25 हजार रुपये का लाभ

Kanya Sumangala Yojana: कन्या सुमंगला योजना के तहत सरकार ने पहले बेटियों को 15000 रुपये दे रही थी। हलाकी अब सरकार ने इस आर्थिक सहायता राशि को बढ़ाकर 25000 रुपये देने की घोषणा की हैं। आपको बता दे 25000 रुपये की राशि डायरेक्ट बेटियों के खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं। ऐसे में आपके घर भी बेटी हैं, तो फटाफट कन्या सुमंगला योजना के तहत आर्थिक सहायता राशि को प्राप्त कर सकते हैं।

चुकी अब बेटियों को 15000 रुपये नहीं बल्कि 25000 रुपये दिया जा रहा हैं। आपको बता दे कन्या सुमंगला योजना महिला एवं विकास मंत्रालय के द्वारा चलाई जा रही हैं। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कन्या सुमंगला योजना का ऑनलाइन आवेदन करना होता हैं, जो हम इस लेख में आपको बताने जा रहे हैं की कैसे आप कन्या सुमंगला योजना का आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इस योजना के तहत कौन सी बेटियाँ पात्र हैं और कौन सी बेटियाँ अपात्र हैं इसकी जानकारी इस लेख में बताने जा रहें हैं।

क्या हैं कन्या सुमंगला योजना

दरअसल बेटियों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने का एक पहल हैं, जिसमें किसी भी एक परिवार के मैक्सिमम दो बेटियों को इस योजना का लाभ मिलता हैं। यानि की यदि आपके परिवार में दो बिटियाँ रानी हैं तो आप कन्या सुमंगला योजना का लाभ प्राप्त कर सकतें हैं। ऐसी कई योजनाओं को केंद्र और राज्य सरकार संचालित करती रहती हैं। जिससे देश के बिटियों को योजना का पूरा लाभ मिल सकें।

फिलहाल कन्या सुमंगला योजना का शुरूआत उत्तरप्रदेश में किया जा चुका हैं। जिसमें पहले 15,000 रुपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान किया जा रहा था। परंतु सरकार ने इस योजना पर निर्णय लिया और रकम को बढ़ाकर 25,000 रुपये तक कर दिया गया हैं। यानि की वर्तमान में यदि आप इस योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाते हैं, तो आपके बेटियों को 25,000 रुपये डायरेक्ट बैंक अकाउंट में दिए जाएंगे।

कौन हैं इस योजना का पात्र किसे मिलेगा लाभ

1. कन्या सुमंगला योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उत्तरप्रदेश का निवासी होना अनिवार्य हैं।

2. लाभार्थी की पारिवारिक आय सलाना 3 लाख या इससे कम का हों।

3. वही एक ही परिवार के अधिकत्तम दो बेटियाँ ही इस योजना का पात्र होगा।

4. इसके अलावे यदि आपके पास जुड़वा बच्चा हैं तो तीसरे संतान को भी लाभ मिलेगा। ध्यान रहें जुड़वा बच्चे में अगर बेटियाँ ही हैं और तीसरे में यदि आपका संतान बेटियाँ ही हैं तो तीनों बेटियों को लाभ मिलेगा।

5. इसके अलावे यदि आपने किसी अनाथ बालिका को गोद लिए हैं, और आपका पुनः एक संतान जो बालिका यानि की बेटियाँ हैं, तो लाभ का पात्र दोनों बेटियाँ होगी।

6. इसके अलावे किसी भी बैंक खाते का अकाउंट नंबर।

कन्या सुमंगला योजना के लिए डॉक्यूमेंट

  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • टेलीफोन का बिल
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदिका का पासपोर्ट साइज फोटो

ऐसे करें कन्या सुमंगला योजना का ऑनलाइन आवेदन

सुमंगला योजना का ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए उत्तरप्रदेश साकार की अधिकारीक वेबसाइट sky.up.gov.in पर जाना होगा। हलाकी हम आपको नीचे कन्या सुमंगला स्कीम को ऑनलाइन आवेदन करने हेतु स्टेप बाय स्टेप जानकारी को बताएं हैं उसे पढ़ें और आवेदन करें।

– लाभार्थी के माता अथवा पिता आवेदन करने के लिए sky.up.gov.in को अपने मोबाइल फोन के ब्राउजर से सर्च करके होमपेज पर विजिट करें।

– होमपेज पर Citizen Service Portal वाले ऑप्शन को क्लिक करें।

– अब आपके सामने एक आवेदन फ्रॉम खुल जाएगा, जिसमें लाभार्थी का नाम, लाभार्थी के माता व पिता का नाम, लाभार्थी का डॉक्यूमेंट, बैंक अकाउंट का डिटेल्स, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी यदि हैं तो, स्थानीय पते का विवरण सहित सारी अहम जानकारियों को दर्ज करें।

– फ्रॉम फिल अप होने के बाद सबमिट वाले बटन पर क्लिक करें।

– ध्यान रहे सबमिट बटन को क्लिक करने के तुरंत बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा, जिसे आपको वेरीफाई करने हेतु खाली स्थान पर दर्ज करना होगा।

– अब लाभार्थी का इस योजना का ऑनलाइन आवेदन संपन हो चुका हैं।

– इसके अलावे आपको उसी ऑफिशियल पोर्टल पर User ID और Password बनाना होगा और फिर अकाउंट में Login करना होगा।

– अब डॉक्यूमेंट को अच्छी तरह से उपलोड कर दे और शो हो रहे सबमिट बटन पर क्लिक कर देवें।

– वाह बहुत बढ़िया अब आप इस योजना का ऑनलाइन आवेदन कर पाने में सफल हो गए, अब सरकार के द्वारा वेरीफाई करने के बाद आर्थिक मदद के रूप में पैसे आ जाएंगे।

Leave a Comment