MSSC: महिलाओं की स्पेशल स्कीम, एक बार जमा कर दे इतने रुपये, मैच्योरिटी पर मिलेंगे लाखों रुपये

MSSC: महिलाओं के लिए केंद्र सरकार ने स्पेशल स्कीम लॉन्च की हैं, इस स्कीम का नाम हैं महिला सम्मान बचत पत्र स्कीम जो पोस्ट ऑफिस बैंक के द्वारा संचालित किया जा रहा हैं।

आपको बता दे यदि कोई महिला सम्मान बचत पत्र योजना के तहत निवेश यानि की अपने पैसे को जमा करती हैं तब आपको तगड़ा ब्याज रिटर्न मिलता हैं।

हलाकी खुशी की बात यह हैं की इस महिला सम्मान सेविंग स्कीम में महिलाओं को मात्र 2 साल के लिए अपने पैसे को जमा करना होता हैं।

जमा करने के मामले में पोस्ट ऑफिस की एमआईएस स्कीम में आरबीआई गाइडलाइंस के मुताबिक 2 साल के लिए मैक्सिमम 2 लाख तक जमा किया जा सकता हैं।

जबकि आप 1000 रुपये कम से कम निवेश कर सकते हैं, इसी क्रम में आप 100 रुपये के मल्टीपल में पैसे जमा कर सकते हैं।

देखिए मैडम और सर मेरा कहने का मतलब ये हैं की आप महिला सम्मान सेविंग स्कीम में अपने पैसे को 1000 रुपये से लेकर अधिकत्तम 2 लाख तक 2 सालों के लिए जमा कर सकते हैं।

इस बीच आप 10 हजार रुपये भी जमा कर सकते हैं, 50 हजार भी, 1 लाख या डेढ़ लाख रुपये या फिर अधिकत्तम 2 लाख रुपये एक बार में जमा कर सकते हैं।

महिला सम्मान सेविंग स्कीम के बारें में अच्छे से जान लीजिए

केंद्र सरकार ने 2023 के बजट के दौरान महिला सम्मान बचत पत्र योजना का ऐलान किया, इसके पीछे का मकसद महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए किया गया।

इसके अलावे ऐसे काफी महिलाएं और बहने हैं जो निवेश करने को लेकर काफी पीछे हैं, इसकलिए महिला सम्मान बचत पत्र योजना का शुरूआत किया गया।

यह एक स्मॉल सेविंग स्कीम के दायरे में आती हैं जिसमें महिलायें अपने कमाएं हुए पैसे को फिक्स्ड समय के लिए जमा करके फिक्स्ड ब्याज दर के साथ रिटर्न प्राप्त कर सके।

आपको बताते चले इस महिला सेविंग स्कीम में महिलाओं को तगड़ा ब्याज दर दिया जाता हैं और कोई भी गरीब से गरीब महिला भी इसमें अपने पैसे को जमा करवा सकती हैं।

साथ ही आपको बता दे वर्तमान 2024 और आगामी 2025 तक कोई भी महिलाएं महिला सम्मान स्कीम में अकाउंट खोलकर निवेश कर सकती हैं।

यहाँ पर खुल जाएगा महिला सम्मान सेविंग स्कीम का अकाउंट

महिलाएं और बेटियाँ अपनी अकाउंट खुलवाने के लिए पोस्ट ऑफिस बैंक जाकर अकाउंट ओपन करवा सकती हैं।

जबकि आप अन्य सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक ऑफ इंडिया के अलावे अन्य अधिकृत बैंक में अकाउंट ओपन करवा सकती हैं।

अकाउंट खोलते समय अकाउंट खुलवाने वाली महिला या बेटी के आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, निवास स्थान का प्रमाण, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो देकर खुलवा सकती हैं।

आपको बता दे वर्तमान में MSSC Scheme में महिलाओं को 7.50% का ब्याज दिया जा रहा हैं जी हाँ आपके पैसे पर 7.50% का ब्याज दर मिलेगा।

जैसे की मैंने ऊपर बताया ठीक उसी तरह कोई भी महिला 1000 रुपये से लेकर अधिकत्तम 2 लाख तक निवेश कर सकती हैं।

आपको बता दे इस स्कीम में केवल एक बार ही पैसे को निवेश करने का विकल्प हैं जी हाँ आप एक बार अधिकत्तम 2 लाख जमा कर सकते हैं।

जानिए 50 हजार, 1 लाख और 2 लाख जमा पर कितना मिलेगा

कोई भी महिला या बेटी के नाम अकाउंट ओपन करवा कर 50 हजार निवेश करता हैं तो 2 साल में कुल 8,011 रुपये ब्याज से प्रॉफ़िट होगा मैच्योरिटी अमाउन्ट  58,011 रुपये मिल जाएंगे।

1 लाख जमा करने पर ब्याज से प्रॉफ़िट होगा 16,022 रुपये जबकि मैच्योरिटी वाल्यू 1,16,022 रुपये मिलेंगे, जी हाँ क्युकी इसमें 7.50 फीसदी का रिटर्न मिलता हैं।

इसी क्रम में 2 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो कुल रिटर्न ब्याज से 32,044 रुपये बनेंगे, जबकि मैच्योरिटी के समय आपको 2,32,044 रुपये मिल जाएगा।

उम्मीद हैं की महिलाओं को इस स्कीम के बारें में जानकार खुशी हुई होगी, इसी तरह के और अन्य जानकारी पाने के लिए हमारी साइट पर बनें रहें धन्यवाद।

Leave a Comment