Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana: बेटियों को 50 हजार रूपए मिलेंगे, ऐसे उठाएं लाभ

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana: सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत बेटियों को ग्रेजुएट होने तक आर्थिक मदद की जाती है।

इस योजना के अंतर्गत 1 करोड़ 50 लाख से अधिक बेटियों को लाभ दिया जाने वाला है। अगर आपके परिवार में दो बेटियां भी है, तब भी इस योजना का लाभ आप प्राप्त कर सकेंगे।

इस योजना की खास बात यह है कि, आपको सेनेटरी नैपकिन खरीदने के लिए और स्कूल या फिर कॉलेज का यूनिफॉर्म खरीदने के लिए नगद राशि दी जाती है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana) के अंतर्गत लड़कियों को 50 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है। आपको किस्तों के माध्यम से पैसे दिए जाएंगे।

इस योजना के तहत राज्य की लड़कियां आत्मनिर्भर और सशक्त बन जाएगी। अगर आपको भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना हैं, तो इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

कन्या उत्थान योजना की खास बातें

इस योजना की खास बात यह है कि, राज्य की महिलाओं को 50 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा 300 करोड रुपए तक का बजट निर्धारित किया गया हैं।

यह योजना शुरू होने की वजह से लड़कियों का बाल विवाह नहीं होगा। क्योंकि, इस योजना के अंतर्गत लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा पैसे दिए जाएंगे।

किसी भी धर्म जाति की लड़कियां इस योजना में आवेदन कर सकेंगी। इसके अलावा अगर लड़की उच्च शिक्षण लेना चाहती है, तो उनको अब किसी से उधार पैसे लेने की जरूरत नहीं होगी।

कौन कर सकेगा आवेदन

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ प्राप्त करना हैं, तो इसके लिए लड़की बिहार राज्य की निवासी होनी चाहिए। इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की लड़कियों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा। अगर आपके परिवार में दो बेटियां है, तो वे इस योजना के लिए आवेदन कर सकेंगी।

किन-किन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत?

कन्या उत्थान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास आवश्यक दस्तावेज होने काफी आवश्यक होते हैं। आपके पास आवश्यक दस्तावेजों के तौर पर बालिका का आधार कार्ड होना चाहिए।

इसके बाद बालिका के माता-पिता का आधार कार्ड और लड़की का बैंक पासबुक होना चाहिए। जो लड़की इस योजना में आवेदन करना चाहती है, उनके पास कक्षा दसवीं, बारहवीं और ग्रेजुएशन की मार्कशीट होनी चाहिए।

इसके अलावा आपके मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ेगी। इसके बाद आपके लड़की के दो पासपोर्ट साइज फोटो भी होने चाहिए।

इस योजना में करें ऐसे आवेदन

अगर आपको इस योजना के लिए आवेदन करना हैं, तो इसके लिए बिहार ई कल्याण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना हैं। इसके बाद आपको होम पेज पर अलग-अलग लिंक दिखाई देगी।

इसके अलावा आपको Click Here To Apply के लिंक पर क्लिक करना हैं। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जिसमें रजिस्ट्रेशन नंबर और आपको जितने भी कुल अंक प्राप्त हुए हैं वह दर्ज करने हैं।

नीचे आपको कैप्चा कोड दर्ज करना है और लॉगिन के बटन पर क्लिक करना हैं। क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा।

आवेदन फार्म में पूछी गई सभी आवश्यक डिटेल्स दर्ज करनी है और आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर देने हैं। अंत में नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है। इस तरह से आप इस योजना में आवेदन कर सकेंगे।

Leave a Comment