पोस्ट ऑफिस आरडी में 4000 जमा करने पर मिलेंगे 2 लाख 85 हजार रुपये

Post Office RD: नमस्ते बाबू भैया आज मैं पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम (Post Office RD Scheme) के बारें में बताने जा रहा हूँ।

जी हाँ बाबू भैया पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में 4000 रुपये जमा करते हैं तो आपको कुल 2 लाख 85 हजार 459 रुपये रिटर्न मिलेंगे।

अब देखिए पोस्ट ऑफिस में आप 100 रुपये भी जमा कर सकते हैं और तो और आप इसमें 100 रुपये से ज्यादा जमा करना चाहते हैं तो आप जितना चाहे जमा कर सकते हैं।

इसके अलावे पोस्ट ऑफिस आरडी में एक अकाउंट नहीं बल्कि अनलिमिटेड अकाउंट ओपन कर सकते हैं और अपने कमाएं हुए पैसे को जमा कर सकते हैं।

ध्यान देने वाली बात यह हैं की ये स्कीम में हर महीने पैसा जमा करना होता हैं और ये स्कीम की मैच्योरिटी पीरियड 5 साल की होती हैं यानि की 5 साल बाद पैसा रिटर्न मिलता हैं।

हलाकी 5 साल बाद आपको पोस्ट ऑफिस बैंक के तरफ से 6.7% के ब्याज दर से पैसे रिटर्न किए जाते हैं, वो भी पूरी गारंटीड के साथ रिटर्न मिलता हैं।

गौर कीजिए और एक उदाहरण से समझिए की यदि आप 100 रुपये महीने ही जमा करते हैं और 5 साल तक हर महीने जमा नहीं कर पाते हैं या आरडी अकाउंट बंद करना चाहते है तो 3 साल बाद किसी भी समय बंद कर सकते हैं।

क्या पोस्ट ऑफिस बैंक में पैसा जमा करना सुरक्षित हैं

ये हुई ना बात बाबू भैया ऐसे सवालों का जवाव देने में अच्छा लगता हैं, चुकी बहुत से लोगों को मन में डाउट रहता हैं की मेरा पैसा पोस्ट ऑफिस बैंक में सुरक्षित रहेगा या नहीं।

हलाकी हम आपको बताते चले पोस्ट ऑफिस बैंक सरकार के अधीन हैं यानि की ये पूर्ण रूप से सरकारी बैंक हैं और सरकारी बैंक पर हर किसी का भरोसा रहता हैं।

इसके अलावे भी इसमें गारंटीड ब्याज और 100 फीसदी पैसे सेफ रहता हैं, मतलब की आपको किसी भी प्रकार से पैसे डूबने का चांस नहीं रहता हैं।

इसी वजह से लोग पोस्ट ऑफिस में आरडी स्कीम के अलावे अन्य स्कीमों में आँख बंद करके पैसे निवेश करते हैं, इसलिए मेरा माने तो ये 100% सुरक्षित और हैंडल करना सुरक्षित हैं।

और तो और आरडी स्कीम में लोन की सुविधा भी प्रदान किया जाता हैं, ताकि किसी को इन 5 सालों के दौरान लोन चाहिए तो झटपट लोन अप्लाई करके लोन प्राप्त कर सकता हैं।

पोस्ट ऑफिस आरडी अकाउंट ऐसे खुलेगा

किसी भी राज्य के पोस्ट ऑफिस बैंक यानि की डाकघर बैंक में जाकर आरडी अकाउंट खोला जा सकता हैं, इसके लिए केवल मान्य डॉक्यूमेंट को साथ ले जाना होता हैं।

जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर, निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र या फिर जरूरत पड़ने पर पैन कार्ड और वोटर आईडी कार्ड।

ध्यान रहे की इसमें 10 साल का नाबालिक बच्चा और विकृत मस्तिष्क वाले लोग भी आरडी अकाउंट खुलवा सकते हैं परंतु खाता हैंडल अभिभावक को करना होगा।

इसके अलावे कोई भी सामान्य नागरिक अथवा वरिष्ठ नागरिक जो भारत के मूल निवासी हैं वो पोस्ट ऑफिस में जाकर आरडी अकाउंट को ओपन कर सकता हैं।

जानिए 4000 रुपये, 3000 रुपये, 2000 रुपये जमा करने पर कितना मिलेगा

ध्यान दीजिए पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम की कैलकुलेशन बताने जा रहे हैं, इसमें आप प्रतिमाह 4000 रुपये जमा करते हैं तो आप 5 साल में कुल 2,40,000 रुपये जमा कर देंगे।

फिर आपको इसपर सालाना 6.7% के दर से ब्याज मिलेगा जो कुल 45,459 रुपये ब्याज मिलेगा, फिर मैच्योरिटी अमाउन्ट को देखेंगे तो कुल 2,85,459 रुपये 5 साल बाद मिलेंगे।

हलाकी इसी क्रम में महोइने के 3 हजार जमा करने पर 1,80,000 रुपये जमा होगा, ब्याज 34,097 रुपये बनेगा और मैच्योरिटी पर 2,14,097 रुपए मिलेंगे।

2000 रुपये भी जमा करते हैं हर महीने तब 1,20,000 रुपये 5 साल में जमा होगा, ब्याज से कमाई 22,732 रुपये मैच्योरिटी पर कुल पैसे मिलेंगे 1,42,732 रुपये।

Leave a Comment