Pension Scheme: सरकार के 4 पेंशन स्कीम में मात्र 210 रूपये, और 55 रूपये जमा करने पर हर महिना मिलेगा 5,000 रूपये पेंशन

Pension Scheme: आज हम सरकार के द्वारा चलाई जा रही चार ऐसे सरकारी पेंशन स्कीम (Sarkari Pension Scheme) के बारें में बताने जा रहे हैं, जिसमें यकीनन आप इन्वेस्ट करना शुरू करते है।

तो 60 वर्ष आयु के बाद आपको हर महीने निश्चित पेंशन (Pension) मिलता रहेगा, जी हाँ 60 साल आयु के बाद आपको हर महीने पेंशन मिलता रहेगा।

ध्यान दीजिए जिस सरकारी पेंशन योजना (Sarkari Pension Yojana) का हम जिक्र करने जा रहे है इसमें मामूली से पैसे सीमित समय के लिए जमा करना होता हैं और फिर निश्चित पेंशन प्रतिमाह सुनिश्चित कर सकते हैं।

अटल पेंशन योजना

ये सबसे पहली योजना है इस अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में 18 वर्ष के आयु से लेकर 40 वर्ष के आयु वाले तमाम भारतीय नागरिक निवेश यानि की जमा कर सकते हैं।

अगर आप 18 साल के है तो इस एपीवाई यानि की अटल पेंशन योजना में मात्र 210 रूपये हर महीने 40 साल तक जमा करना होगा।

इसके अलावे जब आपकी उम्र 60 साल हो जाएगी तब आपको हर महीने 5,000 रूपये का पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा।

इस योजना का लाभ पाने के लिए आप अपने नजदीकी डाकघर में जाकर अटल पेंशन स्कीम का अकाउंट ओपन करवा सकते हैं और निवेश करना शुरू कर सकते हैं।

पीएम किसान मानधन योजना

केंद्र सरकार ने किसानों को मद्देनजर रखते हुए खासतौर पर पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Maandhan Yojana) की शुरूआत की है, इस योजना में खासकर किसान भाई और बहन उठा सकते हैं।

किसान भाई – बहन अगर पीएम किसान मानधन योजना से जुडते हैं तो वो 60 साल उम्र के बाद निश्चित धन राशि पेंशन के तौर पर प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे में अगर आप 18 साल के है तो मात्र 55 रूपये महीने 40 साल तक जमा करने होंगे और अगर आपकी उम्र 30 साल की है तो आपको 110 रूपये प्रतिमाह जमा करना होगा।

इसके अलावे आपकी उम्र 40 साल हो चुकी है तो आप 200 रूपये महीने जमा करना होगा कहने का मतलब है की आपकी उम्र जितना बढ़ेगा उस हिसाब से निवेश की राशि अत्यधिक जमा करना होगा।

खाता खुलवाने के आप अपने गाँव के नजदीकी सर्विस सेंटर में जाना होगा और पीएम किसान मानधन योजना का अकाउंट ओपन करवाना होगा और निवेश शुरू कर सकते हैं।

पीएम श्रम योगी मानधन योजना

ये योजना देशभर के तमाम नागरिकों के लिए हैं परंतु असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए हैं, ऐसे लोग जो मजदूरी करते हैं, खुद का ठेला लगाकर छोटे – मोटे रोजगार करते हैं।

फुटपाथ पर समान बेचते हैं ऐसे लोगों के लिए पीएम श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Maandhan Yojana) की शुरूआत की गई है, परंतु इसमें निवेश करने के पूर्व आपको यह सुनिश्चित करना होगा।

की आपकी आमदनी हर महीने 15,000 रूपये से अधिक नहीं होना चाहिए, और इसमें आपको 60 साल बाद हर महीने 3,000 रूपये की पेंशन मिलेगा।

इसमें भी आपको 18 साल आयु वाले लोगों को 55 रूपये महीने 40 वर्ष की आयु तक जमा करना होगा, 30 साल के आयु वाले 110 रूपये और 40 वर्ष की आयु को 200 रूपये करके जमा करना होगा 60 साल तक।

पीएम लघु व्यापारी मानधन योजना

ये एक ऐसी योजना है जिसमें की निवेश करना शुरू करते है तो 60 साल आयु कंपलिट होने के बाद आपको हर महीने 3000 रूपये की पेंशन मिलना शुरू हो हो जाएगी।

ये योजना भी खास उसी तरह है जो छोटे – छोटे व्यापारी है, जो खुद का व्यापार करते है जैसे चप्पल का कारोबार, किराने की दुकान, आम का दुकान, सब्जी का दुकान इन छोटे – छोटे व्यापारियों के लिए बनाई गई हैं।

इसमें भी आपको 18 साल आयु वाले 55 रूपये प्रतिमाह 40 साल की आयु तक जमा करना होगा और 3000 रूपये हर महीने 60 साल आयु के बाद पेंशन ले सकते है।

इसी क्रम में आपकी उम्र बढ़ेगी तो अधिक पैसे जमा करके पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और अपने बुढ़ापे को बेहतर बना सकते हैं।

बस थोड़े से पैसे इन योजनाओं में निवेश कीजिए और बुढ़ापे की चिंता भूल जाइए आपका बुढ़ापा सुखमय होगा अच्छी तरह से गुजरेगा और आपको किसी के ऊपर निर्भर नहीं होना पड़ेगा।

Leave a Comment