PM Kisan Samman Nidhi Yojana: नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, सिर्फ इन किसानों को मिलेगा 16वीं किस्त का पैसा

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत मिलने वाली 16वीं किस्त को लेकर बड़ी अपडेट सामने आ रहा हैं। वही 6,000 रुपये की राशि को बढ़ाकर 12,000 रुपये करने पर भी सरकार लगातार विचार की जा रही हैं। ऐसे में अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं, तो ध्यानपूर्वक सरकार के नियमों के बारें में जानना अतिआवश्यक हैं। चुकी बहुत से ऐसे पीएम किसान योजना का लाभार्थी हैं जिन्हे पिछले कई महीने और सालों से एक रुपया भी प्राप्त नहीं हुआ हैं।

ऐसे में देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने नियमों में हुए बदलाव को लेकर सभी किसान भाइयों को आगाह कर रहा हैं। इसके अलावे पीएम किसान योजना के अधिकारीक पोर्टल और एक्स (यानि की ट्विटर) पर भी लोगों को नियमों में हुए बदलाव को लेकर अपडेट दे रही हैं। चुकी पीएम किसान योजना का लाभार्थियों की संख्या में भारी कमी होती दिख रही हैं। इसके अलावे सैकड़ों किसान भाइयों का कहना हैं की सालों से उन्होंने पीएम किसान योजना का एक भी रुपया प्राप्त करने में असफल रहा हैं।

महीने दर महीने पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की संख्या में लगातार कमी आ रही हैं, इसे देखते हुए एग्रीकल्चर ऑफ इंडिया के तरफ से एक ट्वीट निकल कर सामने आया हैं। जिसमें 15 जनवरी 2024 तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जोड़ने का मुहिम तेजी से चलाई जा रही हैं। ताकि प्रत्येक पात्र किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ मिल सकें। इसके अलावे पीएम किसान पोर्टल के मुताबिक लाभार्थियों की संख्या 2 करोड़ से भी ज्यादा कम हो गई हैं।

पीएम किसान योजना के लाभार्थी करें इन 3 नियमों का पालन

अगर आप 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं या फिर वैसे किसान जिनको सालों से एक भी पैसा बैंक खाते में नहीं आ रहा हैं। तो सरकार की ये तीन पहल जल्दी से जल्दी अपनाना होगा। अपने जमीन की दस्तावेज को उलओड़ करना होगा, अपने सक्रिय बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक करना होगा। इसके अलावे अपनी ई-केवाईसी प्रक्रिया को भी पूरा करना होगा। इसके लिए सरकार ने अभियान भी 15 जवारी तक चला रही हैं।

इसके अलावे पीएम किसान योजना से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए अपने नजदीकी नोडल अधिकारी से संपर्क करने की भी सलाह दिया जा रहा हैं। वही जिन किसान भाइयों को पैसे नहीं मिल रहा हैं, अथवा पीएम किसान योजना का न्यू रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं। वे सीएससी अथवा ब्लॉक ऑफिस में जाकर सीधे संपर्क करें। इसके 16वीं किसत का पैसा प्राप्त करने के लिए आपको इन सभी नियमों का पालन करना अतिआवश्यक हैं। चुकी बहुत से किसान भाई का पैसा अटक जाने को लेकर सूचना आता रहता हैं, इसका साफ अर्थ हैं की आपने सभी अहम प्रक्रियाओं को फॉलो नहीं किया हैं।

सिर्फ इन किसानों को मिलेगा 16वीं किस्त का पैसा

सरकार लगातार ट्वीट पर ट्वीट करके लाभार्थियों को अपडेट दे रही हैं, की वे अपना फेस ऑथेंटिकेशन फीचर्स का उपयोग करके बिना किसी ओटीपी और फिंगरप्रिंट के अपनी ई-केवाईसी को कंपलिट करें। परंतु कई ऐसे किसान हैं जो सरकार के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। चुकी ई-केवाईसी प्रक्रिया ना करवाने की वजह से कई किसानों को पैसा प्राप्त नहीं हो रहा हैं। इसलिए सुनिश्चित करें की आपका ई – केवाईसी कंपलिट हैं।

इसके अलावे सरकार की मुहिम के मुताबिक पीएम किसान योजना के आवेदन करते समय कोई त्रुटि अथवा जमीन की दस्तावेज, बैंक खाते से आधार लिंक, ई-केवाईसी जैसे प्रक्रियाओं में से किसी भी एक प्रक्रिया के कारण पैसा नहीं मिल रहा हैं, तो वे पुनः इन सभी चीजों को सुधार करने की अपील की हैं। इसके बाद ही आपको 16वीं किस्त का पैसा मिलेगा अन्यथा अटक सकता हैं। इसलिए जितना जल्दी हो सकें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित अपनी आवेदन को अपडेट करें ताकि भविष्य में आपका पैसा नहीं अटक सकें और सीधे आपके बैंक खाते में आ जाएं।

Leave a Comment