PM Kisan Yojana: केवल इन किसानों को मिलेगा 16वीं किस्त का 6,000 रुपये, ऐसे चेक करें स्टैटस

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना के तहत पैसे प्राप्त करने हेतु पीएम किसान योजना का स्टैटस चेक करना होगा, चुकी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली 16वीं किस्त 6000 रुपये के लिए अपने नाम की जांच करके सुनिश्चित कर सकते हैं, की आपको 16वीं किसत का भुगतान किया जाएगा या नहीं। अधिकांश ऐसे किसान भाई मौजूद हैं जिनको 15वीं किस्त का भी पैसा नहीं मिला हैं। ऐसे में पीएम किसान योजना का स्टैटस चेक करने के लिए हमारे साथ बने रहें।

आपको बताते चले कई किसानों को केवाईसी व एनपीसीआई नहीं करवाने को लेकर 16वीं किस्त का भुगतान रोका जा सकता हैं। केवाईसी सहित अपने भूलेख की सत्यापन कराना अनिवार्य हैं। वही गाँव ग्राम के कई ऐसे किसान भाई हैं जिन्हे लगातार 4-5 किस्त का पैसा नहीं मिला हैं। चुकी उन्होंने भूलेख सत्यापन और केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया हैं। सरकार ने 3 साल पहले से ही केवाईसी और भूलेख सत्यापन कराने को लेकर किसानों को सूचना दिया था। परंतु किसान भाई ने इसे नजरअंदाज कर चुका हैं और यही वजह हैं की पैसे अटक जाते हैं।

इन किसानों को मिलेगा 6,000 रुपये ऐसे चेक करें स्टैटस

पीएम सम्मान निधि योजना का पैसा चेक करने के लिए पीएम किसान योजना के अधिकारीक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना होगा। आइए आपको पूरी प्रोसेस शेयर करते हैं, ताकि आप आसानी से पीएम किसान योजना का पैसा ऑनलाइन चेक कर सकें।

  • सर्वप्रथम अपने मोबाईल फोन से गूगल में सर्च करें pmkisan.gov.in अथवा आप इस लिंक पर क्लिक करके जाएं।
  • इसके बाद होमपेज पर विजिट करके नीचे स्क्रॉल डाउन करें जहां आपको एक विकल्प दिखेगा Know Your Status इस पर क्लिक करना हैं।
  • अब एक न्यू विंडो ओपन हो जाएगी जिसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर को दर्ज करके सत्यापित करना होगा।
  • ध्यान रहें रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज करने के तुरंत बाद शो हो रहे कैपचा कोड को एंटर करना हैं, इसके बाद सेंड ओटीपी पर क्लिक करना होगा। जिससे की आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, उस ओटीपी को खाली स्थानों में भरकर सबमिट करना होगा।
  • अब आपके समक्ष पीएम किसान योजना का न्यू स्टैटस दिख जाएगा। इसमें आप अपनी नाम पता का पूरा विवरण देख सकेंगे।

केवल ईन किसानों को मिलेगा 16वीं किस्त

जिन किसान भाइयों ने पीएम किसान योजना का आवेदन किया हैं, साथ आवेदन के बाद ई-केवाईसी, भूलेख सत्यापन जैसे तमाम जानकारी को फूल फिल किया हैं। उन लोगों को 16वीं किस्त मिल सकता हैं। हलाकी यदि आपने अब तक केवाईसी जैसी प्रक्रिया को कंपलिट नहीं किया हैं तो पीएम किसान पोर्टल पर जाकर केवाईसी सहित भूलेख सत्यापित अवश्य करें अन्यथा पीएम किसान के तहत मिलने वाली सहायता राशि यानि की 16वीं किस्त से बँचित रह जाएंगे।

इसके अलावे जिन किसानों को पिछली किस्त भी नहीं मिली हैं उनको भी केवाईसी संबंधित जानकारी को पूरा करना होगा। इसके अलावे आधार कार्ड भी वेरीफाई अवश्य कराएं और हो सके तो आप अपने पूरे डीटैलस का विवरण भी भलीभाँति चेक करें। क्युकी बहुत से ऐसे किसान भाई हैं जिनका नाम पता और बैंक अकाउंट का डीटैल भी गलत भरा जाता हैं। चुकी 16वीं किस्त का पैसा इसी महीने रिलीज करने की आशंका हैं, ऐसे में आप जल्दी से अपने बिगड़े हुए कामों को पूरा कर लेवे। ताकि आपकी किस्त आने में कोई समस्या खड़ा नया हो सकें।

Leave a Comment