Post Office: की सबसे अच्छी स्कीम, 500, 1000, 3500 जमा पर कितना पैसा मिलेगा

Post Office Scheme: यदि आप सेविंग करने के लिए कोई योजना, स्कीम के बारें में सोच रहे हैं, तो ये लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकती हैं।

चुकी वर्तमान में मैं खुद पोस्ट ऑफिस की स्कीम में छोटी – छोटी सेविंग करके तगड़ा ब्याज सहित पैसे बना रहा हूँ, ऐसे में यदि आप सेविंग करने के लिए मन बना लिए हैं।

तो आप पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम जिसे आरडी स्कीम या फिर पोस्ट ऑफिस की आरडी अकाउंट के नाम से जाना जाता हैं।

इस आरडी स्कीम में आप अपनी कमाई के कुछ रुपये जैसे 100 रुपये, 200 रुपये, 500 रुपये, 1000 रुपये, 2000 रुपये अथवा जितना मर्जी आप बचा कर जमा कर सकते हैं।

हम आपको इस पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में 500 रुपये, 1000 रुपये और 3500 रुपये जमा करने पर कितना पैसा मिलेगा आसान शब्दों में पूरी कैलकुलेशन बताएंगे।

पोस्ट ऑफिस हैं सरकारी बैंक मिलेगा ज्यादा ब्याज

सर जी बारीकी से ध्यान दीजिए और समझने की कोशिश कीजिए पोस्ट ऑफिस सरकारी बैंक हैं, ऐसे में रिस्क फ्री इनवेस्टमेंट और निश्चित ब्याज पाना हैं तो आरडी जरूर करवाएं।

क्युकी इसमें समान नागरिक और वरिष्ठ नागरिक दोनों को एक समान ब्याज देती हैं साथ ही अन्य बैंक के मुकाबले बहुत बढ़िया ब्याज रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में दिया जा रहा हैं।

पोस्ट ऑफिस में रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम यानि की आरडी स्कीम खुलवाने के अनेकों फायदे हैं, चुकी इसमें सिंगल, जॉइन्ट अकाउंट के अलावे तीन व्यक्ति मिलकर जॉइन्ट खाता ओपन करवा सकता हैं।

और तो और मात्र मामूली सी निवेश से शुरू किया जा सकता हैं जी हाँ 100 रुपये न्यूनत्तम निवेश करके मोटा पैसा ब्याज से बनाया जा सकता हैं।

हलाकी 100 रुपये से अधिक पर लिमिट नहीं हैं आप जितना निवेश यानि की जमा करें कोई दिक्कत नहीं आने वाली हैं, चुकी आपका पैसा सरकारी बैंक में हैं, जिसपर हर कोई भरोसा करता था और करता हैं।

पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट में इतना मिलेगा ब्याज

ब्याज 6.7% हैं, जी हाँ पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट यानि की आरडी स्कीम में 6.7% का ब्याज हैं जो सालाना तौर पर दिया जाता हैं।

साथ ही आपको बताते चले इस स्कीम की मैच्योरिटी पीरियड 5 साल की होती हैं, यानि आपको 5 साल पैसे जमा करना होगा।

किन्तु हाँ इसमें आप यदि हर माह 12 महीने पैसे जमा करने में सक्षम हो जाते हैं तो आपको लोन लेने की सुविधा ओपन हो जाता हैं।

साथ ही 5 साल यानि की 60 महीने तक खाता नहीं चला पाने या बंद करने की ख्याल आता हैं, तो खाता खोलने के 3 साल बाद बंद भी कर सकते हैं।

जी हाँ बंद करने पर आपको पूरे पैसे दिए जाएंगे लेकिन 6.7 प्रतिशत ब्याज दर से नहीं बल्कि नॉर्मल ब्याज जोड़कर आपके पैसे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा।

पोस्ट ऑफिस आरडी अकाउंट में 500, 1000, 3500 जमा पर इतने रुपये मिलेंगे

यदि आप सेविंग करने में सक्षम हैं और महीने के 3500 रुपये का बचत कर पाते हैं तो आरडी अकाउंट में 3500 रुपये जमा करना चालू करेंगे तो 5 साल में 2,10,000 रुपये जमा होगा।

फिर डाकघर यानि की पोस्ट ऑफिस आरडी अकाउंट में 6.7% से ब्याज 39,776 रुपये मिलेगा और 5 साल कांलित होने पर मैच्योरिटी अमाउन्ट 2,49,776 रुपये प्राप्त होगा।

यदि आप 1000 रुपये निवेश करने में सक्षम हैं तो 5 साल में कुल जमा होगा 60,000 रुपये, ब्याज मिलेगा 11,369 रुपये, मैच्योरिटी पीरियड पर मिलेगा 71,369 रुपये।

सामान्य तौर पर कोई भी व्यक्ति मात्र 500 रुपये की आरडी अकाउंट खुलवाता हैं तो 5 साल में कुल 30,000 रुपये का निवेश करता हैं।

इसके बाद पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम के तहत 6.7% ब्याज से 5,681 रुपये ब्याज मिलता हैं, जबकि मैच्योरिटी अमाउन्ट 35,681 रुपये मिलता हैं।

आरडी अकाउंट खुलवाने के लिए जरूरी हैं ये बात

पोस्ट ऑफिस आरडी अकाउंट खुलवाने के लिए जरूरी बातों का ख्याल रखें, इसमें पहला हैं की इसमें 10 साल का बच्चा, विकृत मस्तिष्क वाले भी आरडी अकाउंट में निवेश कर सकता हैं।

इसके अलावे सामान्य नागरिक और सीनियर सिटीजन भी अकाउंट ओपन करके निवेश करना शुरू कर सकता हैं, जबकि ये अकाउंट केवल पोस्ट ऑफिस में खुलेगा।

खाता खोलने के दौरान लगने वाले डॉक्यूमेंट में आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर को ले जाना हैं जरूरी तभी पोस्ट ऑफिस की आरडी अकाउंट खुलेगा।

पढ़ने के लिए धन्यवाद हमें नीचे बताएं की आपको ये आरडी स्कीम पढ़ने और विस्तार से जानने में कैसा लगा, ताकि हम और भी बेहतर स्कीम के बारें में बता सकें।

Leave a Comment