Post Office FD Scheme: 50 हजार रुपये की एफडी पर कितना पैसा मिलेगा यहाँ देखें

Post Office RD Scheme: आप पोस्ट ऑफिस बैंक में पैसे निवेश करने के लिए उत्सुक हैं, तो जानिए की 50 हजार रुपये पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में जमा करने पर कितना मिलेगा।

चुकी पोस्ट ऑफिस भरोसेमंद बैंक हैं इसे डाकघर के नाम से जाना जाता हैं, और गरीब हो या अमीर हर कोई पोस्ट ऑफिस में पैसे निवेश कर रहें हैं।

क्युकी पोस्ट ऑफिस बैंक में निवेश करने पर तगड़ा ब्याज मिलता हैं, और मैच्योरिटी के समय आसानी से पैसा भी मिल जाता हैं, अगर आप भी पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में खाता खोलकर निवेश करते हैं तो आप अच्छी खासी ब्याज सहित पैसा प्राप्त कर सकते हैं।

एफडी का मतलब फिक्स्ड डिपॉजिट होता हैं आपको केवल एक बार पैसे को पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में निवेश यानि की जमा करना होता हैं।

इसमें मैच्योरिटी पीरियड 5 साल की होती हैं, मतलब 5 साल बाद आपका जमा किए हुए पैसे पर ब्याज सहित रिटर्न दिया जाता हैं।

इसमें आप 1 अकाउंट के अलावे 2,3,4 या इससे अधिक जितना मन चाहे उतना खाता खुलवा सकते हैं और अपने पैसे को फिक्स्ड करवा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम

इसमें खाता खोलना बहुत आसान हैं बस आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर और जन्म प्रमाण पत्र हैं तो बढ़िया अथवा आधार कार्ड से ही खाता खोल दिया जाता हैं।

फिर आप मिनिमम 100 रुपये से भी आरडी स्कीम में पैसा जमा कर सकते हैं, हलाकी अधिकत्तम आपको जितना पैसा निवेश करना हैं कर सकते हैं कोई पाबंदी नहीं हैं।

आपकी उम्र 18 साल हैं अथवा आपके घर में 10 साल के बच्चे हैं, तो आप अपने और बच्चे के नाम से भी पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में निवेश कर सकते हैं।

हाँ एक बात और इसमें आप 1000 रुपये से शुरू कर सकते हैं, मतलब 1000 रुपये 5 सालों के लिए फिक्स्ड करवा सकते हैं, लेकिन इससे ज्यादा करना चाहते हैं।

तो आपको बता दे आपकी जितनी इच्छा हैं पैसे जमा करने की उतना जमा कर सकते हैं कोई लिमिट नहीं हैं, इसके अलावे आपको बीच में पैसे की जरूरत भी पड़ती हैं तो इसका भी प्रवधान दिया गया हैं।

50 हजार रुपये की एफडी पर इतना मिलेगा

ववर्तमान में पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम की इन्टरेस्ट रेट 7.50 फीसदी की दर से चल रही हैं, 7.50 प्रतिशत ब्याज दर के मुताबिक यदि आप 50 हजार रुपये एफडी में निवेश करते हैं।

तब आपको 5 साल बाद टोटल 22,497 रुपये ब्याज बनेगा जबकि मैच्योरिटी अमाउन्ट 72,497 रुपये मिलेगा। यानि की आपको 50 हजार रुपये पर 22,497 रुपये का प्रॉफ़िट हो जाएगा ब्याज से।

इसी तरह से आप इसमें 1 लाख की एफडी कराते हैं, तो आपको 44,995 रुपये सिर्फ ब्याज में मिलेगा और मैच्योरिटी पीरियड पर आपको 1,44,995 लाख रुपये प्राप्त होगा।

ध्यान दीजिए इन्टरेस्ट रेट यानि की ब्याज की दरे हर 3 महीने में बदलते रहता हैं, यदि ब्याज दर बढ़ जाता हैं तो आपको और भी अधिक पैसे मिलेंगे।

इसके अलावे आप ज्यादा ब्याज कमाना चाहते हैं तो आपको 50 हजार रुपए नहीं बल्कि लाखों रुपये की एफडी कराने चाहिए ताकि मोटा पैसा बन सकें।

Leave a Comment