Post Office KVP Scheme: पैसा डबल करने वाला स्कीम, 1, 2, 3, 4 और 6 लाख के 12 लाख रुपये मिलेंगे

Post Office KVP Scheme: भारत सरकार की सबसे पॉपुलर स्कीम है, किसान विकास पत्र स्कीम इसे शॉर्ट में KVP स्कीम के नाम से जाना जाता है।

ध्यान दीजिए किसान विकास पत्र स्कीम का मतलब ये नहीं है की इसमें केवल किसान ही पैसा निवेश करें और अपने पैसे को डबल करें।

बल्कि किसान विकास पत्र स्कीम में भारत के हर एक व्यक्ति जो अपने कमाएं हुए पैसे को डबल करना चाहता है, वो पोस्ट ऑफिस केवीपी स्कीम में पैसा जमा कर सकता है।

गौर से समझिए इसमें आप जितना भी पैसा जमा करेंगे वो पैसे आपके डबल हो जाएंगे, जी हाँ 100 फीसदी पैसे डबल हो जाएंगे इसमें कोई भी आशंका नहीं है।

आपके मन में सवाल उठ रहा होगा की पैसे डूब तो नहीं जाएंगे तो हम आपको क्लियर कर देना चाहते है की ये प्राइवेट बैंक की स्कीम नहीं है, बल्कि ये सरकारी बैंक की स्कीम है।

इसमें पैसे डूबने का कोई सवाल ही पैदा नहीं होता है, और तो और 100 प्रतिशत आपके पैसे सुरक्षित रहने के अलावे निश्चित पैसे डबल हो जाते है।

जानिए क्या है विकास पत्र स्कीम

आपको बताते चले केवीपी यानि की किसान विकास पत्र स्कीम को खासकर गाँव घर और रुरल एरिया के रहने वाले किसानों के लिए संचालित किया गया था।

परंतु वर्तमान में भारत के तमाम नागरिक इस केवीपी स्कीम में अपने पैसे को डबल करने के लिए पोस्ट ऑफिस में जाकर अकाउंट ओपन करवाते है और निवेश करते है।

ध्यान रहे किसान विकास पत्र स्कीम में एक बार अपने पैसे को जमा करना होता है, इसमें न्यूनत्तम 1000 रुपये जमा कर सकते है और 1000 रुपये के 2000 रुपये प्राप्त कर सकता है।

हलाकी आपको बता दे न्यूनत्तम आप 1000 रुपये निवेश कर सकते है जबकि अधिकत्तम आप जितना चाहे 50 हजार रुपये, 1 लाख रुपये, 2 लाख रुपये, 3 लाख रुपये, 4 लाख रुपये या करोड़ों रुपये जमा कर सकते है।

इसके अलावे जब आप पैसे जमा कर देते है तो चिंतामुक्त होकर आप जिंदगी जीते रहीये जब मैच्योरिटी पूरी हो जाएगी तब आप अपने पैसे को निकाल सकते है, निकालते समय आपके पैसे डबल मिलेंगे।

कितना समय लगेगा पैसा डबल होने में

वर्तमान में केवीपी स्कीम में 7.5% का ब्याज दर है इस लिहाज से अभी इस स्कीम में खाता खुलवाते है, तो 115 महीने में आपके जमा किए पैसे को डबल होने में लगेगा।

यानि की आपके पैसे को दुगुना होने में 115 महीने का समय लगेगा, हलाकी अगर ब्याज दर बढ़ता है तो आपके पैसे और भी कम समय में डबल हो जाएगा।

इस लिहाज से अगर आप 50 हजार रुपये निवेश करते है तो 115 महीने में डबल होकर 1 लाख रुपये मिलेंगे, 1 लाख के 2 लाख रुपये मिलेंगे।

इसी क्रम में 3 लाख के 6 लाख, 4 लाख के 8 लाख और 6 लाख के 12 लाख रुपये प्राप्त कर सकेंगे, ध्यान रहे आपके पास अगर मात्र 10 हजार या 20 हजार रुपये है तो आप निवेश कर सकते है पैसे डबल हो जाएंगे।

क्युकी हमने आपको पहले ही बताया की इसमें कम से कम 1000 रुपये और ज्यादा से ज्यादा निवेश करने पर लिमिट नहीं है आप जितना चाहे जमा करें।

आपको बता दे इसमें कम्पाउंडींग इन्टरेस्ट रेट मिलता है मतलब की आपके पैसे पर जो ब्याज मिलता है उस ब्याज की राशि पर भी ब्याज मिलता है, यही कारण है की इसमें कम समय में पैसे डबल हो जाते है।

किसान विकास पत्र स्कीम में इन लोगों का खुलेगा खाता

किसान विकास पत्र योजना में अनलिमिटेड अकाउंट ओपन किया जा सकता है और कोई भी व्यक्ति पोस्ट ऑफिस में जाकर केवीपी स्कीम का खाता ओपन करवा सकता है।

इसमें बच्चे जो नाबालिक है जिसका उम्र महज 10 साल है तो वैसे नाबालिक बच्चों का भी खाता खोला जा सकता है, इसके अलावे आपके घर में कोई ऐसे व्यक्ति है

जो सामान्य व्यक्ति के मुकाबले अलग है यानि की अवयस्क विकृत मस्तिक वाले का भी खाता ओपन किया जा सकता है, परंतु खाता हैंडल करने के लिए उनके घर के जिम्मेदार अभिभावक होना चाहिए।

इसके अलावे किसान विकास पत्र में एक ऐसी सुविधा भी दिया गया है की कोई भी व्यक्ति सिंगल अकाउंट ओपन करवाने के अलावे जॉइन्ट खाता और तीन लोगों के साथ भी जॉइन्ट खाता खोल सकता है।

क्या पैसे डबल होने से पहले केवीपी अकाउंट बंद कर सकते है

ध्यान दीजिए अगर आप किसान विकास पत्र में पैसे जमा करते है और 115 महीने तक इंतजार ना करके अचानक से पैसे की जरूरत पड जाती है।

तो आप ढाई साल यानि की 2 साल 6 महीने बाद खाता बंद करवा सकते है, आपको पूरे पैसे रिफ़ंड किए जाएंगे, जी हाँ खाता कॉलने के 2 साल 6 महीने बाद बंद कर सकते है।

इसके अलावे केवीपी अकाउंट होल्डर्स की मिरत्यु हो जाती है तो ऐसे स्थिति में भी पैसे निकाला जा सकता है, चुकी इसमें नॉमिनी की फ़ैसलिटी दी गई है।

जी हाँ आप जब केवीपी अकाउंट ओपन करवाएंगे तब आप अपने परिवार में से किसी भी सदस्य का नाम नॉमिनी में जुड़वा सकते है, ताकि अकाउंट होल्डर्स को कुछ होता है तो पैसे रिटर्न दिए जा सकें।

Leave a Comment