Post Office KVP Scheme: अब इतने महीनों में पैसा डबल, जितना भी डालो पैसा होगा डबल

Post Office KVP Scheme: पोस्ट ऑफिस की पैसा डबल स्कीम जिसमें आप 50 हजार जमा करेंगे तो 1 लाख मिलेंगे, 1 लाख जमा करने पर 2 लाख रुपये रिटर्न मिलेंगे।

ठीक इसी क्रम में आप अधिक से अधिक पैसे जमा कर सकते हैं और कम से कम 1000 रुपये भी जमा कर सकते हैं आपके पैसे डबल होकर 2000 रुपये मिलेंगे।

ध्यान दीजिए इस स्कीम का नाम हैं पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र स्कीम हलाकी इस स्कीम में किसान आने का ये मतलब नहीं हैं की सिर्फ किसानों के लिए हैं।

चुकी आरबीआई गाइडलाइंस के मुताबिक वर्तमान समय में पोस्ट ऑफिस विकास पत्र स्कीम में भारत के तमाम नागरिक अपने पैसे को जमा कर सकता हैं।

जी हाँ हर व्यक्ति अपने कमाएं हुए पैसे को किसान विकास पत्र केवीपी स्कीम में निवेश कर सकता हैं और मैच्योरिटी पर आपके पैसे डबल हो जाएंगे।

पोस्ट ऑफिस केवीपी स्कीम

आप केवीपी स्कीम में मिनिमम 1000 रुपये निवेश कर सकते हैं जबकि 100 के मल्टीपल में बढ़ा सकते हैं उदाहरण के लिए आप 1000 रुपये भी जमा कर सकते हैं।

इसके अलावे 1000 रुपये से ज्यादा निवेश करना चाहते हैं तो आपको कोई लिमिट नहीं देखने को मिलेगा मतलब साफ हैं की आप जितना मर्जी निवेश करें पैसे डबल होकर मिल जाएंगे।

ध्यान दीजिए किसान विकास पत्र स्कीम में मल्टीपल अकाउंट भी खुलवा सकते हैं जैसे आपने केवीपी अकाउंट ओपन करवाया और 2000 रुपये जमा कर दिए।

फिर आप एक केवीपी स्कीम का अकाउंट ओपन करवा कर 2000 रुपये, 5000 रुपये अपने मर्जी के अनुसार जमा कर सकते हैं चुकी मैक्सिमम लिमिट नहीं हैं।

इसके अलावे किसान विकास पत्र में सिंगल अकाउंट खुलवाने के अलावे जॉइन्ट अकाउंट और तीन लोगों के साथ जुड़कर भी अकाउंट ओपन करके पैसे निवेश कर सकते हैं।

एक और बात की इसमें 10 साल के बच्चे और ऐसे लोग जिनके मानसिक स्थिति मतलब विकृत मस्तिष्क वाले लोगों का भी केवीपी स्कीम में खुलवाया जा सकता हैं।

ऐसे खुलाएं खाता लगेगा ये डॉक्यूमेंट

किसान विकास पत्र स्कीम पोस्ट ऑफिस के द्वारा संचालित किया जा रहा हैं, ऐसे में कोई भी इंडियन सिटीजन जो भारत के मूल निवासी हैं।

वो किसी भी राज्य या शहर के पोस्ट ऑफिस बैंक में जाकर पोस्ट ऑफिस केवीपी स्कीम का अकाउंट ओपन करवा सकते हैं।

हलाकी इसके लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट साथ लेकर जाना होगा जो हम निवेश आपको बताने जा रहें हैं, इन डॉक्यूमेंट में से किसी भी एक जरूरी डॉक्यूमेंट को अवश्य लेकर जाएँ।

पहला हैं आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, फोटो, मोबाइल नंबर, जन्म प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र में से किसी एक अहम दसतवेज के आधार पर किसान विकास पत्र स्कीम खोला जा सकता हैं।

इतने महीने में होंगे पैसे डबल

बात हाई की कितने दिन में पैसे डबल हो जाएंगे तो हम आपको सरल शब्दों में बताएं तो ये फिक्स्ड नहीं हैं की कितने महीनों में पैसे डबल हो जाएंगे।

परंतु वर्तमान में 7.5% ब्याज दर चल रही हैं इस लिहाज से अगर कैलकुलेशन करें तो अगर 10 हजार रुपये निवेश करते हैं इस स्कीम में।

तब हमें कुल 115 महीने में पैसे डबल होकर मिल जाएंगे, हलाकी अगर पोस्ट ऑफिस केवीपी स्कीम की ब्याज दर बढ़ जाती हैं तो 115 महीने में नहीं बल्कि इससे कम महीनों में पैसे डबल हो जाएंगे।

कहने का तात्पर्य यह हैं की इसकी ब्याज दर में बदलाव होता रहता हैं कभी बढ़ जाता हैं तो काभी घट जाता हैं परंतु एक एवरेज निकाले तो 9 साल 7 महीने में पैसे डबल हो जाएंगे।

हलाकी ध्यान रहे इस स्कीम में टैक्स बेनेफिट्स नहीं मिलता हैं जबकि पोस्ट ऑफिस के एफडी में टैक्स बेनेफिट्स मिलता हैं जबकि इसमें नहीं मिलने वाला हैं।

जबकि इतने लंबे अवधि के दौरान आपको बीच में पैसे की जरूरत पड़ने पर किसी विशेष कारण पर बंद भी किया जा सकता हैं।

Leave a Comment