Post Office Mahila Seving Scheme: डेढ़ लाख जमा करके महिलाएं बन जाएगी मालामाल, मिलेंगे 1 लाख 74 हजार

Post Office Mahila Samman Saving Certificate Scheme: पोस्ट ऑफिस में खासतौर महिलाओं के लिए एक स्कीम की शुरुआत की गई हैं और यह स्कीम बजट 2023 पेश करते समय निर्मला सीतारमण ने इस योजना को लॉन्च कर दिया हैं।

आपको फिर से बता रहे हैं इस योजना को महिलाओं के लिए ही बनाया है और इसमें महिलाएं अपने द्वारा जमा किए गए पैसे निवेश कर कर सकती हैं। महिलाओं के लिए यह काफी अच्छा मौका हैं।

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की इस स्कीम के माध्यम से महिलाएं कम समय में कम पैसे जमा करके ज्यादा रिटर्न प्राप्त कर सकती हैं। इस योजना का मैच्योरिटी पीरियड मात्र 2 साल का हैं।

वैसे देखा जाएं तो कई सारे लोग किसी न किसी योजना में पैसे निवेश करते हैं। लेकिन वह मैच्योरिटी पीरियड से पहले ही अपना खाता बंद करते हैं और नुकसान झेलते हैं।

लेकिन इस स्कीम में महिलाओं को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा। क्योंकि, इसमें आप 2 साल के लिए पैसे निवेश करके अच्छा खासा रिटर्न हासिल कर सकते हैं।

ये हैं इस योजना की कुछ खास बातें

सबसे पहले महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट (Mahila Samman Saving Certificate) में भारत देश की महिलाएं और लड़कीयां अकाउंट ओपन कर सकती हैं। इसके अलावा आप इस स्कीम में न्यूनतम 1 हजार रुपए और अधिकतम 2 लाख रुपए निवेश कर सकते हैं।

इस स्कीम में निवेश करने पर महिलाओं को 7.5 फ़ीसदी तक ब्याज दिया जाता हैं। इसके अलावा यह स्कीम वन टाइम सेविंग स्कीम होने की वजह से आप एक ही बार पैसे निवेश कर सकते हैं।

प्रीमैच्योर विड्रॉल करने की मिलेगी सुविधा

पोस्ट ऑफिस महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम (Post Office Mahila Samman Saving Certificate Scheme) के अंतर्गत अगर आप पैसे निवेश करते हैं, तो आपको निवेश करने के 1 साल बाद 40 प्रतिशत तक पैसे निकासी करने की सुविधा मिलती हैं।

इसके अलावा अगर अकाउंट होल्डर की किसी कारण मृत्यु हो जाती हैं, तो ऐसे में खाताधारक के द्वारा जितने भी पैसे जमा किए गए थे, उतने पैसे नॉमिनी को दिए जाएंगे।

अगर निवेशक किसी खतरनाक बीमारी से पीड़ित होते हैं और आपको ऐसी अवस्था में इलाज करने के लिए पैसे चाहिए, तो आप प्री मैच्योर विड्रॉल कर सकते हैं। ध्यान रहें कि, आप 1 साल के बाद ही पैसे निकाल सकेंगे।

1.5 लाख रुपए जमा करने पर कितने मिलेंगे

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट योजना (Mahila Samman Saving Certificate Yojana) में निवेश करना हैं,‌ तो आपको यह जानना जरूरी है कि, आप कैसे इस योजना में निवेश करके अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकेंगी।

अगर कोई महिला 2 सालों के लिए 1 लाख 50 हजार रुपए जमा करती हैं, तो ऐसे में आपको 7.5 फ़ीसदी के हिसाब से 24 हजार 33 रुपए रिटर्न मिलेगा। जबकि मैच्योरिटी पर पूरी रकम 1 लाख 74 हजार 33 रुपए मिलेगी।

कैसे ओपन करें अकाउंट

पोस्ट ऑफिस महिला सम्मान बचत पत्र (Post Office Mahila Samman Bachat Patra) में अगर पैसे जमा करने हैं, तो आपको इसके लिए पोस्ट ऑफिस में जाकर खाता खुलवाना होगा। इसके बाद वहां जाकर फॉर्म नंबर-1 लेना है और सभी जानकारी दर्ज करनी हैं।

आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको आवश्यक दस्तावेजों के तौर पर आधार कार्ड, पैन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस देने होंगे। इसके अलावा आपको पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता भी पड़ेगी।

Leave a Comment