Post Office MIS Scheme: पोस्ट ऑफिस से हर महीने 9250 रुपये और 60 महीने में 5.55 लाख रुपये का प्रॉफिट, बस इतना करें जमा

Post Office MIS Scheme: आप अपने कमाएं हुए पैसे को पोस्ट ऑफिस MIS स्कीम में जमा करके हर महीने 9250 रुपये और 60 महीने में कुल 5.55 लाख का प्रॉफ़िट सुनिश्चित कर सकते है।

पोस्ट ऑफिस यहाँ आपका पैसा एकदम 100 प्रतिशत सुरक्षित रहता है, चुकी अक्सर लोग पैसे निवेश करने के पूर्व बैंकों की जांच पड़ताल करते है की बैंक सेफ है या नहीं।

इसलिए हम आपको आगाह कर दे की ये पोस्ट ऑफिस बैंक है जिसे डाकघर के नाम से जाना जाता है, इसमें आप अपने पैसे को सुरक्षित इनवेस्टमेंट कर सकते है।

चुकी पोस्ट ऑफिस बैंक में आपका पैसा सुरक्षित होने के अलावे 100 फीसदी गारंटीड रिटर्न भी मिलता है, और तो और अन्य बैंक के मुकाबले डाकघर में सबसे अधिक इन्टरेस्ट रेट भी मिलता है।

पोस्ट ऑफिस MIS स्कीम

ध्यान दीजिए पोस्ट ऑफिस में एक स्कीम चलाई जा रही है जिसका नाम है पोस्ट ऑफिस MIS स्कीम इसे पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के नाम से भी जाना जाता है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम का मतलब साफ है की आप एक बार अपने पैसे को इस मंथली इनकम स्कीम में जमा करेंगे तो आपको हर महीने आपके बैंक खाते में ब्याज की राशि दे दी जाती है।

ध्यान दीजिए आप जो पैसे पोस्ट ऑफिस के MIS स्कीम में जमा करते है वो पैसे भी आपको मैच्योरिटी पर रिटर्न मिल जाता है, ऐसा नहीं है की वो पैसे नहीं मिलेंगे।

एक उदाहरण से समझिए अगर आप अपने पैसे को किसी नॉर्मल सेविंग अकाउंट में रखते है तो कोई फायदा नहीं दिखता है, लेकिन इस स्कीम में आपको तगड़ा ब्याज और मथली इनकम होगी।

पोस्ट ऑफिस MIS स्कीम में कौन खाता खुलवा सकता है

इस स्कीम में 18 साल के आयु वाले गरीब हो या अमीर हर वर्ग के भारतीय नागरिक खाता खुलवा सकता है और मथली इनकम स्कीम में पैसे निवेश करके हर माह ब्याज प्राप्त कर सकता है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में आप सिंगल अकाउंट खुलवाने के अलावे दो लोगों के साथ जॉइन्ट खाता भी खुलवा सकते है और तीन लोग मिलकर भी जॉइन्ट खाता ओपन किया जा सकता है।

इसके अलावे आपके घर में ऐसे कोई व्यक्ति है जो विकृत मस्तिष्क अथवा वो आम आदमी के मुकाबले अलग है तो ऐसे में उनके खाते खुलवाएं जा सकते है परंतु खाता को हैंडल उनके माता – पिता को करना होगा।

इन बातों को भी ध्यान दीजिए अगर आपके घर नाबालिक बच्चा जिनका उम्र 10 साल से अधिक है तो ऐसे बच्चे भी पोस्ट ऑफिस MIS स्कीम में खुद खाता खोल सकता है।

कितना पैसा जमा करना होगा

ध्यान दीजिए पोस्ट ऑफिस की इस मंथली इनकम स्कीम में एक बार ही पैसा जमा करना होता है और इसपर हर महीने ब्याज मिलता है जो आपके बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाए है।

इसमें आप मिनिमम 1000 रुपये से शुरू कर सकते है यानि की 1000 रुपये जमा कर सकते है जबकि अधिकत्तम 9 लाख रुपये, ध्यान दीजिए आप 1000 रुपये से 9 लाख के बीच जितना चाहे जमा करे।

उदाहरण से समझिए 1000 मिनिमम से 9 लाख मैक्सिमम जमा करने की प्रावधान है तो आप 1000 रुपये, 5000 रुपये, 10000 रुपये, 2 लाख रुपये, 5 लाख रुपये या 9 लाख रुपये जितना चाहे जमा करें परंतु 9 लाख से अधिक नहीं।

अब अगर आप जॉइन्ट अकाउंट खोलकर जमा करना चाहते है तो मैक्सिमम 15 लाख रुपये जॉइन्ट खाते में जमा किए जा सकते है, अब आपकी मर्जी आप 1 लाख जमा करें या 2 लाख अथवा 15 लाख तक।

कितना मिलेगा ब्याज

वर्तमान में पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम का इन्टरेस्ट रेट है 7.4% सालाना जो 1 जनवरी 2024 के अधीन है। परंतु आपको हर महीने ब्याज का पैसा दिया जाएगा क्युकी ये मंथली इनकम स्कीम है।

उदाहरण के लिए आपने यदि आज इस स्कीम में खाता खुलवाएं है और एक बार अपने पैसे को जमा कर दिए है तो आने वाले अगले महीने आपके सेविंग बैंक खाते में ब्याज मिलना शुरू हो जाएगा।

ध्यान दीजिए ये स्कीम 5 सालों के लिए होता है और आपको पूरे 5 साल तक ब्याज मिलता रहेगा हर महीने और जब 5 साल कंपलिट हो जाता है तो आपका जमा किया हुआ पैसा बापिस कर दिया जाएगा।

क्या पोस्ट ऑफिस MIS में 5 साल से पहले खाता बंद कर सकते है

देखिए ये पूरे 5 साल की मैच्योरिटी होती है यानि की मैच्योरिटी पीरियड 5 साल की होती है ऐसे में आपने आज खाता खुलवाया और बंद करने की सोचते है तो 1 साल तक बंद नहीं किया जा सकता है।

परंतु 1 साल के बाद और 3 साल के पहले कभी भी किसी भी समय बंद किया जा सकता है इस बीच आपको 2% कम ब्याज मिलेगा यानि की 7.4% से 2% ब्याज की कटौती की जाएगी और फिर बचे हुए ब्याज के मुताबिक आपके पैसे दिए जाएंगे।

लेकिन अगर आप 4 से 5 साल के बीच में खाते बंद करवाते है तो ऐसे स्थिति में आपको मात्र 1% ब्याज कटेगी बाकी पूरे पैसे ब्याज सहित जोड़कर दे दिए जाएंगे।

इसके अलावे यदि अकाउंट होल्डर की किसी कारण वश मिरत्यु हो जाती है तो उसी समय खाते को बंद किया जा सकता है, अब आइए जानते है कितना जमा करने पर 9250 रुपये मिलेंगे हर महीने।

हर महीने 9250 रुपये मिलेंगे इतना करें जमा

अगर आप हर महीने 9250 रुपये प्राप्त करना चाहते है तो आपको हर महीने पूरे 60 महीने तक 9250 रुपए मिलेंगे बस आपको जॉइन्ट खाते खुलवाने के समय 15 लाख जमा करना होगा।

जी हाँ 15 लाख अगर आप जमा करते है तो आपको मिलेंगे हर महीने 9250 रुपये और 60 महीने में कुल 5.55 लाख का प्रॉफ़िट कमा सकते है।

दोस्तों यकीनन ये बढ़िया स्कीम है जो अपने बुढ़ापे को सिक्योर और सही ढंग से जीना चाहते है और किसी पर बोझ नहीं बनाना चाहते है तो इस स्कीम में आप जरूर निवेश कर सकते है।

Leave a Comment