Post Office RD: पोस्ट ऑफिस में जमा करें 2000 रूपये, 5 साल बाद मिलेगा 3 लाख 57 हजार रूपये

Post Office RD: वर्तमान में पैसे निवेश करने को लेकर लोग काफी जागरूक हो चुके हैं, परंतु निवेशकों के मन में संशय का विषय बना रहता हैं।

की आखिर कौन सी स्कीम में पैसे जमा करें ताकि पैसे डूबे भी ना और गारंटीड रिटर्न भी मिले, ऐसे में हम आपके लिए पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम लेकर आएं हैं।

इस स्कीम में 2000 रूपये जमा करके 5 साल बाद 3 लाख 57 हजार रूपये गारंटीड रिटर्न सुनिश्चित कर सकते हैं साथ ही भविष्य को सिक्योर कर सकते हैं।

इस स्कीम का नाम हैं पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम जिसे रेकरिंग डिपॉजिट के नाम से भी जाना जाता हैं, साथ ही ये सरकारी बैंक हैं जिसे डाकघर के नाम से जानते हैं।

इस पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में निवेशक अपने कमाएं हुए पैसे को जमा करके 5 साल बाद लखपत्ति बन सकता हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Post Office MIS Scheme: पोस्ट ऑफिस से हर महीने मिलेंगे 5500 रूपये, मात्र इतना रूपये करें जमा

पोस्ट ऑफिस आरडी में कितना करें निवेश

आरबीआई गाइडलाइंस के मुताबिक बात करें तो पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में न्यूनत्तम यानि की मिनिमम 100 रूपये प्रतिमाह जमा कर पाने में सक्षम रहेंगे।

इसके अलावे हर महिना 100 रूपये से अधिक जमा करना चाहते हैं तो आप बेफिक्र होकर जितना मर्जी चाहे उतना जमा कर सकते हैं।

जी हाँ पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट में मैक्सिमम जितना आप चाहे उतना निवेश यानि की जमा कर सकते हैं, क्युकी इसमें लिमिट नहीं दी गई हैं।

उदाहरण के लिए हर महीने 100 रूपये जमा कर सकते हैं, 200, 300, 500, 1000, 2000, 2500 या फिर 10 हजार रूपये, 20 हजार रूपये या लाखों करोड़ों जमा कर सकते हैं।

ध्यान दीजिए पोस्ट ऑफिस में आरडी अकाउंट खुलवाते हैं तो आप एक नहीं दो नहीं बल्कि अनलिमिटेड आरडी अकाउंट खुलवा सकते हैं, चुकी इसमें भी लिमिट नहीं हैं।

इसके अलावे ब्याज दर भी तगड़ा मिलता हैं चुकी पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में ब्याज दर को बढ़ाया गया था और इसे बढ़ाकर 6.7% कर दी गई हैं मार्च तक के लिए।

इसे भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस में मात्र 500 रूपये की आरडी करवाने पर कितना पैसा मिलेगा

पोस्ट ऑफिस आरडी में निवेश करने से पहले ध्यान दीजिए

ध्यान देना इसलिए महत्वपूर्ण हैं की अगर आपने पोस्ट ऑफिस आरडी में हर महीने निवेश करना शुरू करते हैं और मैच्योरिटी से पहले यानि की 5 साल पूरा नहीं कर पाते हैं।

तो आपको आरडी स्कीम में ये सुविधा दी जाती हैं की आप अपना अकाउंट बंद कर सकते हैं, किन्तु ध्यान रहे खाता खोलने के 3 साल बाद ही बंद करवा सकते हैं।

जी हाँ फिर आपके टोटल जमा किए हुए पैसे पर नॉर्मल सेविंग ब्याज दर के हिसाब से कैलकुलेट करके पूरा पैसा आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

हलाकी आपको इन बातों को भी इग्नोर नहीं करना चाहिए की आप आरडी अकाउंट में सिंगल और जॉइन्ट खाता खोलकर भी महीने दर महीने जमा कर सकते हैं।

इसे अवश्य पढ़ें: Post Office RD: मात्र 100 रुपये पोस्ट ऑफिस में जमा करके बन जाएंगे मालामाल

2000 रूपये जमा करने पर 5 साल बाद इतना मिलेगा

देखिए अगर आप 2000 रूपये पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में निवेश करते हैं, तो आपको हर महीने 2000 रूपये करके 60 महीने तक जमा करना होगा।

क्युकी आरडी स्कीम यानि की रेकरिंग डिपॉजिट का मतलब हैं की आपको प्रतिमाह जमा करना होता हैं, इस लिहाज से 2000 रूपये महीने दर महीने जमा करते हैं।

तब 5 साल में टोटल 1,20,000 रूपये जमा हो जाएगा, इसपर पोस्ट ऑफिस बैंक के तरफ से 6.7% का ब्याज दर से ब्याज मिलेगा और टोटल आपके पैसे पर 22,732 रूपये ब्याज से प्रॉफ़िट होगा।

जब 5 साल पैसे पूरे हो जाते हैं तब मैच्योरिटी की अमाउन्ट आपकी लौटाई जाएगी और इस मैच्योरिटी की अमाउन्ट होगी 1,42,732 रूपये।

हलाकी आप 2000 रूपये जमा नहीं करके 3000 हजार रूपये हर महीने जमा करेंगे तब 1,80,000 रूपये जमा होगा, ब्याज से कमाई 34,097 रूपये और मैच्योरिटी अमाउन्ट 2,14,097 रूपये मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस आरडी में 2200 रूपये जमा करके बन जाएंगे मालामाल

आरडी अकाउंट खुलवाने के लिए डॉक्यूमेंट

– आवेदक का आधार कार्ड

– जन्म प्रमाण पत्र

– पासपोर्ट साइज का फोटो

– निवश प्रमाण पत्र

– मोबाइल नंबर

– यदि आवश्यक है तो पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस

Leave a Comment