15 हजार रुपये जमा करने पर 10 लाख 93 हजार मिलेंगे, 100, 200 और 500 रुपये भी कर सकते हैं जमा

Post Office Recurring Deposit: इसी महीने 1 जनवरी 2024 में सरकार के तरफ से पोस्ट ऑफिस की जितनी भी स्कीम हैं, उसके नए इन्टरेस्ट रेट जारी कर दिए गए थे।

इसी में से एक हैं पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम जिसका इन्टरेस्ट रेट बढ़ी हैं और वर्तमान में अगर आप 15 हजार रुपये जमा करते हैं, तो 10 लाख 90 हजार रुपये मिलने वाला हैं।

ध्यान दीजिए पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट यानि की पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम 1, 2, 3, और 5 साल की अवधि के लिए हैं, इस बीच आपको अलग – अलग इन्टरेस्ट रेट देखने को मिलता हैं।

आप आरडी स्कीम को बीच में बंद भी कर सकते हैं, किन्तु ऐसा करने से आपको घाटा होगा चुकी इसमें आपको आरडी स्कीम के तहत ब्याज नहीं मिलेगा, बिल्कुल बंद ना करवाए अन्यथा इन्टरेस्ट रेट कम मिलेगा।

आगे इस लेख में हम सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं, इसलिए दिल थाम के बैठ जाइए और 5 मिनट में बारीकी से पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट के बारें में जान लीजिए।

कौन – कौन अकाउंट खुलवा सकता हैं

कोई भी पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट में अकाउंट खुलवा सकता हैं, अगर किसी का उम्र 18 वर्ष से कम का हैं यानि की नाबालिक हैं वो भी पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में खाता ओपन करवा सकता हैं।

इसमें आप एक से अधिक आरडी अकाउंट भी ओपन कर सकते हैं, कोई लिमिट नहीं हैं, ध्यान रहे सिंगल अकाउंट के अलावे 2 लोग और 3 लोग मिलकर जॉइन्ट अकाउंट ओपन करवाने की सुविधा दी गई हैं।

बस ये ध्यान देना होगा की नाबालिक जिनका उम्र कम से कम 10 साल हैं या इससे कम तो ऐसे स्थिति में बच्चे का माता अथवा पिता अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस आरडी में मैक्सिमम कितना जमा कर सकते हैं

मिनिमम 100 रुपये से जमा कर सकते हैं चुकी ये पोस्ट ऑफिस का रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम हैं जिसे आरडी स्कीम भी बोला जाता हैं, इसमें आप यदि 1 साल की अवधि के लिए जमा करना चाहते हैं।

तो महीने दर महीने 100 रुपये 1 साल तक जमा करना होगा, उम्मीद हैं आप समझ रहें होंगे चुकी हम पूरे डीटैल में सारी चीजों को लिखते और बताते हैं।

मैक्सिमम की बात करे तो इसमें कोई लिमिट नहीं हैं आप लाखों करोड़ों जमा कर सकते हैं, बस आपको ये सुनिश्चित करना पड़ेगा की आप कितने साल की अवधि के लिए जमा करना चाहते हैं, चुकी इसमें 1, 2, 3, और 5 साल तक निवेश कर सकते हैं।

इन बातों को भी ध्यान दीजिए अगर आप 1 से 15 तारीख और 16 से 31 तारीख के बीच में खाता खुलवाते हैं, तो आपको उसी तारीख के बीच में पैसे जमा करना होता हैं पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट में।

खाता खोलने के बाद अगर आप लगातार 4 महीने तक पैसे जमा नहीं करते हैं तो कोई समस्या नहीं होगा बस आपकी मैच्योरिटी का समय बढ़ जाएगा,

लेकिन अगर 6 महीने लगातार जमा नहीं कर पाएंगे तो ऐसे में आपको सिर्फ व सिर्फ 1% की पेनाल्टी लगेगी फिर आपका अकाउंट कन्टिन्यू चालू रहेगी।

ध्यान दीजिए इसमें एडवांस डिपॉजिट का फ़ैसलिटी दी गई हैं, यानि की आप महीने दर महीने पैसे डालने के लिए भूल जाते हैं,

तो ऐसे में आप 6 महीने का पैसा एक साथ जमा कर सकते हैं। जिसमें आपको 10% का डिस्काउंट भी मिलेगा जिससे आपको अतिरिक्त फायदे हो जाएंगे।

15 हजार की आरडी पर 10 लाख 93 हजार मिलेंगे

सामान्य नागरिक और वरिष्ठ नागरिकों को पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में मिलने वाली ब्याज दर 5 सालों के लिए अधिकत्तम 7.50% हैं, जबकि 1 से 3 वर्ष के बीच 7.00% हैं और 1 साल की अवधि पर 6.90% हैं।

15 हजार रुपये हर महीने 5 साल तक रेकरिंग डिपॉजिट में निवेश करते हैं, तब आपको 7.50% की ब्याज दर से 1,93,344 रुपये ब्याज की राशि प्राप्त होगी।

जबकि मैच्योरिटी अमाउन्ट 10,93,344 रुपये मिलेगा, ध्यान रहे 15 हजार प्रतिमाह जमा करने पर आपका कुल 9 लाख जमा होगा, ब्याज से प्रॉफ़िट 1,93,344 रुपये और मैच्योरिटी अमाउन्ट 10 लाख 93 हजार 344 रुपये मिलेगा।

अगर आप 15 हजार जमा करने में सक्षम नहीं हैं तो आप अपने मुताबिक 100, 200, 300, 400, 500 या इससे ज्यादा जितना मर्जी निवेश कर सकते हैं।

अगर आप कैलकुलेटर का इस्तेमाल करके खुद कैलकुलेट करना चाहते हैं, तो आप गूगल में जाकर Post Office Recurring Deposit Calculator सर्च करें और खुद से कैलकुलेट कर सकते हैं।

Leave a Comment