Post Office Scheme: मार्च 2024 से शुरू करें, पोस्ट ऑफिस से मिलेंगे 7 लाख रुपये, बस इतना रुपये करें जमा

Post Office Scheme: इस साल 2024 का तीसरा महिना मार्च चल रहा हैं, ऐसे में यदि आप मार्च के महीने पोस्ट ऑफिस के स्कीम में थोड़े से पैसे जमा करते हैं।

तो आपको पोस्ट ऑफिस बैंक से 7 लाख रुपये से अधिक मिलेंगे, जी हाँ पोस्ट ऑफिस बैंक जिसे आप और हम इंडियन डाकघर बैंक के नाम से जानते हैं।

आपको बताते चले पोस्ट ऑफिस का सबसे बेस्ट सेविंग स्कीम हैं, जिसमें आप थोड़े – थोड़े पैसे निवेश यानि की जमा कर देते हैं तो यकीन मानिए आपके भविष्य में बहुत काम आएगा।

क्युकी जो पैसे को आप जमा करेंगे उसपर बैंक आपको ब्याज देगा और यकीन मानिए थोड़े – थोड़े जमा कर देते हैं तो आने वाले समय में पोस्ट ऑफिस बैंक से इकट्ठा 7 लाख की राशि प्राप्त कर सकेंगे।

ध्यान दीजिए इस स्कीम का नाम हैं पोस्ट ऑफिस आरडी अकाउंट जी हाँ इसे रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम और आवर्ती जमा खाता के नाम से जाना जाता हैं।

ये स्कीम हर वर्ग के लोगों के लिए हैं जी हाँ जिनका आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं हैं वैसे व्यक्ति भी मात्र 100 रुपये महीने जमा करके ब्याज सहित शानदार रिटर्न प्राप्त कर सकता हैं।

ये हैं पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम

क्रप्या ध्यान दीजिए और बारीकी से समझिए पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में 100 रुपये महीने से लेकर आप जितना निवेश करना यानि की जमा करना चाहते हैं कर सकते हैं।

इसके अलावे इस स्कीम में जॉइन्ट खाता भी खुलवा सकते हैं और तो और इस स्कीम में तीन लोगों के साथ मिलकर खाता खुलवाने की सुविधा हैं, जिसमें आप अपने घर के पति – पत्नी और बेटे के साथ खाता खुलवा सकते हैं।

हलाकी आप चाहे तो आप जॉइन्ट ना खोलकर सिंगल अकाउंट खुलवा कर न्यूनत्तम 100 रुपये मासिक राशि जमा कर सकते हैं।

सर जी ध्यान दीजिए आप पोस्ट ऑफिस की आरडी अकाउंट को एक से ज्यादा भी खुलवा सकते हैं जी हाँ आप एक नहीं दो नहीं बल्कि अनलिमिटेड आरडी का अकाउंट खोल सकते हैं।

इन लोगों का खुलेगा आरडी अकाउंट

ध्यान दीजिए हम अपने पाठकों को लेकर काफी संवेदनशील हैं इसलिए हम आपको बताते चले की डाकघर की इस आरडी स्कीम में।

10 साल का बेटा या बेटी, सामान्य नागरिक, वरिष्ठ नागरिक जिनका उम्र भले ही 50 से 50 साल का हों, इसके अलावे विकृत मस्तिष्क यानि की असामान्य लोग जो सामान्य लोगों से अलग हों।

इन सभी लोगों का खाता डाकघर में जाकर खोला जा सकता हैं, हलाकी ध्यान रहे इस स्कीम में कोई आयु सीमा बिल्कुल भी तय नहीं की गई हैं।

जी हाँ 10 से लेकर कोई भी भारतीय नागरिक आसानी से डाकघर में जाकर आरडी अकाउंट को खोलवा सकता हैं और निवेश करना शुरू कर सकता हैं।

बस इन डॉक्यूमेंट की होंगी जरूरत

ध्यान रहे यदि आप डाकघर की आरडी स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो डाकघर बैंक में जाना होगा जो हमारे भारत हैं हर कोने – कोने में मौजूद हैं।

इसके अलावे आपको बस नीचे दिए गए दस्तावेजों में से किसी भी एक अत्यंत महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट को जरूर ले जाएँ, ताकि आरडी अकाउंट ओपन करवा सकें।

आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज का फोटो, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और मोबाइल नंबर।

ध्यान दीजिए इनमे से सभी डॉक्यूमेंट नहीं लगेंगे, लेकिन सुनिश्चित करें की इनमें से किसी भी एक डॉक्यूमेंट आपके पास मौजूद हों।

बस इतना रुपये करें जमा मिलेंगे 7 लाख रुपये

गौर से समझिएगा चुकी अब मैं आपको कैलकुलेशन बताने जा रहा हूँ, जिसमें हम आपको 2000 हजार रुपये, 5000 रुपये और 10000 रुपये जमा पर कितना मिलेगा बताएंगे।

यदि आप प्रत्येक महीने केवल व केवल 2000 रुपये बचाते हैं और आरडी स्कीम में निवेश करते हैं, तो 60 महीने यानि की 5 साल में टोटल आपका पैसा जमा होगा 1,20,000 रुपये।

जबकि आपको इसपर डाकघर बैंक के तरफ से आरडी स्कीम में 6.7% का इन्टरेस्ट 22,732 रुपये मिलेगा और मैच्योरिटी अमाउन्ट आपकी 1,42,732 रुपये मिलेगा।

5000 रुपये हर महीने मात्र 60 महीने जमा करते हैं 60 महीने मतलब 5 साल तब आपका टोटल 3,00,000 रुपये जमा होगा, ब्याज मिलेगा 56,830 रुपये मैच्योरिटी अमाउन्ट 3,56,830 मिलेगा।

अब 7 लाख रुपये प्राप्त करना चाहते हैं तो 10000 रुपये माह निवेश करते हैं तो 1,13,659 रुपये ब्याज मिलेगा, मैच्योरिटी पर कुल अमाउन्ट 7,13,659 रुपये मिलेगा। जबकि आपका टोटल जमा अमाउन्ट होगा 6,00,000 रुपये।

Leave a Comment