Post Office Scheme: ये है पैसा डबल स्कीम, 50 हजार के 1 लाख मिलेंगे और 1 लाख जमा करने पर 2 मिलेंगे

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस में एक शानदार स्कीम चलाई जा रही है जिसमें कोई भी भारतीय नागरिक अपने पैसे को जमा कर सकता हैं।

इसमें ग्राहकों को यानि की निवेशकों को जो अपने कमाएं हुए पैसे को जमा करना चाहता हैं उसके पैसे मैच्योरिटी पर डबल होकर मिलते हैं।

ये पोस्ट ऑफिस की स्कीम हैं यानि की सरकारी स्कीम हैं इसलिए लोगों का भरोसा काफी ज्यादा हैं और इसी वजह से करोड़ों लोगों ने इस स्कीम में अपने पैसे को डबल कर रहें हैं।

स्कीम का नाम हैं किसान विकास पत्र स्कीम (KVP) इस स्कीम की खास बात यह है की कोई भी व्यक्ति मात्र 1000 रूपये से शुरू कर सकता हैं।

यानि की आप 1000 रूपये जमा करते हैं तो 2000 रूपये हो जाएंगे, इसी क्रम में आप अनलिमिटेड पैसे जमा कर सकते हैं और फिर आपके पैसे मैच्योरिटी पर डबल हो जाएंगे।

जैसे अगर आप 50 हजार जमा करते हैं तो 1 लाख बन जाएंगे, 1 लाख जमा करेंगे तो 2 लाख मिलेंगे कहने का मतलब है की पैसा डबल हो जाएंगे।

मैक्सिमम कितना पैसा जमा कर सकते हैं।

ध्यान दीजिए इसमें न्यूनत्तम 1000 रूपये से शुरू करना होता हैं जबकि आप इसमें अधिकत्तम जितना चाहे उतना पैसा जमा करे चुकी इस केवीपी स्कीम में मैक्सिमम निवेश पर लिमिट नहीं हैं।

अर्थात आप 50 हजार रूपये, 1 लाख रूपये, 2 लाख या जितना चाहे उतना पैसा जमा कर सकते हैं, इसके अलावे आप किसान विकास पत्र स्कीम में जितना मन चाहे उतना अकाउंट खोल सकते हैं और पैसे जमा कर सकते हैं।

इतने महीने में होंगे पैसे डबल

किसान विकास पत्र स्कीम पोस्ट ऑफिस की स्कीम है इसमें पैसे डबल होने की अवधि मात्र 9 साल 7 महीने है यानी की करीबन 115 महीने के भीतर आपके पैसे डबल हो जाएंगे।

जी हाँ ये 100 फीसदी आपको गारंटीड रिटर्न देते है ऐसा नहीं है की आपके पैसे डबल नहीं होंगे, 100 फीसदी पैसे डबल होते है और करोड़ों निवेश अपने पैसे को निवेश कर रहे हैं।

मौजूदा समय में किसान विकास पत्र यानि की केवीपी स्कीम में 7.5 फीसदी की सालाना इन्टरेस्ट रेट तय की गई है, ऐसे में वर्तमान में आप पैसे जमा करते है तो 9 साल 7 महीने में पैसे डबल हो जाएंगे।

उदाहरण के लिए 50 हजार रूपये जमा करते हैं तो 1 लाख रूपये मिलेंगे और 1 लाख जमा करने पर 2 लाख रूपये की धनराशि सुनिश्चित कर सकते हैं।

खाता खोलने पर मिलेगी ये सुविधा

अगर आप पोस्ट ऑफिस के किसान विकास पत्र स्कीम में पैसे जमा करने के लिए अकाउंट ओपन करते है तो आपको कई सुविधाएं मिलती है।

जैसे कोई भी व्यक्ति केवीपी स्कीम में खाता खोलता है तो वे सिंगल अकाउंट खोलने के अलावे जॉइन्ट खाता और 3 लोगों के साथ मिलकर खाता खोल सकता है।

साथ ही 10 वर्ष के आयु वाले नाबालिक का भी खाता खोलने की प्रावधान है इस स्कीम में साथ ही हर भारतीय नागरिक अपने पैसे को एकमुश्त जमा करके मैच्योरिटी पर डबल मुनाफा कमा सकता हैं।

चुकी मनी डबल करने का बेस्ट स्कीम हैं किसान विकास पत्र स्कीम इसलिए आप पोस्ट ऑफिस यानि की डाकघर में जाकर अपने क्षमता के मुताबिक खाता ओपन करवा सकते हैं।

खाता खुलवाने के लिए डॉक्यूमेंट

– आधार कार्ड

– जन्म प्रमाण पत्र

– किसान विकास पत्र के आवेदन फ्रॉम

– आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो

– मोबाइल नंबर

Leave a Comment