Ration Card: सिर्फ इन लोगों का कटेगा राशन कार्ड लिस्ट से नाम, होगी कानूनी कार्यवाई

Ration Card: 80 करोड़ से अधिक नागरिकों को फ्री राशन कार्ड के तहत गेंहू, चावल जैसे खाध्य पदार्थ का वितरण किया जाता हैं। हलाकी इस बार राशन कार्ड लाभार्थियों पर आफत आने वाली हैं। अगर आपके पास सरकारी राशन कार्ड हैं, तो ये अहम जानकारी केवल आपके लिए हैं। चुकी फ्री राशन लेने वालों के लिए राशन कार्ड के नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं।

राशन कार्ड के जरिए राशन प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को अब बहुत सी सुविधाओं से हाथ धोना पड़ सकता हैं। दरअसल राशन कार्ड धारकों का राशन कार्ड लिस्ट से नाम काटा जा सकता हैं। इसके अलावे राशन कार्ड लाभार्थियों पर कानूनी कार्यवाई भी किया जाएगा। आपको बता सरकार ने फ्री राशन कार्ड के तहत आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए बनाई थी, जिसमें सभी राशन कार्ड धारकों को फ्री में राशन मुहैया कराया जाता रहा हैं।

सिर्फ इन लोगों का कटेगा राशन कार्ड लिस्ट से नाम

दरअसल उत्तरप्रदेश समेत कई राज्यों में अयोग्य राशन कार्ड लाभार्थियों के नाम काटे जा सकते हैं। चुकी कई ऐसे लाभार्थी मौजूद हैं जो गलत जानकारी के आधार पर सस्ते दामों में राशन कार्ड के तहत फ्री में राशन का फायदा उठा रहें हैं। ऐसे स्थिति में सरकार के लिए ये बहुत चुनौतीपूर्ण कार्य हो चुकी थी। इसलिए उत्तरप्रदेश सरकार के अलावे अन्य राज्यों की सरकार भी सख्ती से कदम उठाने के लिए नियम बनाया हैं।

नियमों के अनुसार जो व्यक्ति अवैध तरीके से राशन का लाभ उठा रहें हैं, उन सभी का राशन कार्ड लिस्ट से नाम काट दिया जाएगा। वही सरकार ने ऐसे लोगों से अपील भी की हैं की जो व्यक्ति राशन कार्ड के पात्र नहीं हैं। वे अपनी राशन कार्ड को सरेंडर कर देवें। चुकी बहुत से अपात्र लोगों को राशन लेने के कारण से बहुत से ऐसे गरीबों को राशन कार्ड का लाभ लेने से बँचित रहना पड़ रहा हैं।

होगी कानूनी कार्यवाई

ध्यान दें यदि आप भी राशन कार्ड के तहत लाभ उठा रहे हैं, तो पहले सुनिश्चित करे की क्या वाकई में आप फ्री राशन कार्ड के पात्र हैं या नहीं। अगर आप पात्र नहीं हैं और फिर भी गलत तरीके से लाभ उठाते आ रहें हैं, तो आपके ऊपर कानूनी कार्यवाई की जा सकती हैं। इसके अलावे भारी जुर्माना भी भरना पड़ सकता हैं।

वही आपात्र लोगों के लिए एक विकल्प मौजूद हैं जिससे आप कानूनी कार्यवाई और जुर्माने से बच सकते हैं। चुकी सरकार का कहना हैं की यदि आप गलत जानकारी के आधार पर राशन कार्ड की सुविधा प्राप्त कर रहें हैं, तो आप अपना राशन कार्ड को अपने दुकानदार, डीलर के पास जाकर जमा करवा दें। चुकी ऐसा नहीं करने वालों पर सरकार शिकंजा कसने की तैयारी में हैं।

ये लोग होंगे राशन कार्ड के पात्र

उत्तरप्रदेश सरकार के नियमों के मुताबिक राशन कार्ड सुविधा का लाभ प्राप्त करने के लिए ग्रामीण और शहरी आय वर्ग वाले परिवारों की आय सीमा निर्धारित किया गया हैं। यदि आप ग्रामीण क्षेत्र के निवासी हैं तो परिवार की सालाना आय 2 लाख रुपये अथवा इससे कम हैं। वही शहरी क्षेत्र वाले परिवारों का सलाना इनकम 3 लाख रुपये या फिर इससे कम हैं तो फ्री राशन कार्ड योजना के तहत पात्र लाभार्थी माने जाएंगे।

लेकिन यदि आप इस दायरे में नहीं आते हैं, या फिर आप एक सरकारी कर्मचारी हैं या आपकी सालाना आय 3 लाख से ज्यादा हैं, तो अभी भी मौका हैं अपने राशन कार्ड को सरेंडर करने का ऐसा नहीं करने वाले लाभार्थियों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता हैं। इसके अलावे ऐसे लोग जिनके पास चार पहिया गाड़ी, ट्रैकटर, 100 वर्ग पक्का मकान हैं तो वैसे राशन कार्ड धारकों को राशन सुविधा का लाभ ले पाने में सक्षम नहीं होंगे।

Leave a Comment