SBI Sarvottam FD Scheme: मात्र 2 साल की FD पर मिलेंगे 3 लाख रुपये से अधिक ब्याज

SBI Sarvottam FD Scheme: अगर आप एफडी कराने का सोच रहे हैं, तो ऐसे में आप स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में एफडी कर सकते हैं। क्योंकि, एसबीआई एक स्कीम चला रही है, जिसका नाम एसबीआई सर्वोत्तम एफडी स्कीम है।

इस स्कीम में निवेश करने पर आपको काफी जबरदस्त रिटर्न मिलता हैं। लेकिन इस एफडी (FD) का पूरा लाभ लेने के लिए आपके पास लाखों में पैसे होने चाहिए। क्योंकि, आपको आगे चलकर काफी बड़ा फायदा मिल सकें।

ध्यान दीजिए अगर आपके पास लाखों में पैसे हैं, तो ऐसे में आपके लिए यह स्कीम काफी लाभदायक साबित हो सकती हैं। तो आईए जानते हैं, इस योजना से जुड़ी हुई कुछ जानकारी।

इतने पैसे कर सकते हैं निवेश

इस स्कीम के अंतर्गत आप कम से कम 15 लाख रुपए की एफडी कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा 2 करोड रुपए तक एफडी कर सकते हैं।

इसके अलावा एसबीआई सर्वोत्तम एफडी स्कीम (SBI Sarvottam FD Scheme) में निवेशकर्ताओं को 1 साल और 2 साल के टेन्योर का विकल्प भी दिया गया हैं।

एसबीआई की स्कीम उन लोगों के लिए सबसे अच्छी हैं, जिनका रिटायरमेंट हुआ हैं। अगर रिटायरमेंट के बाद उनके पास पीएफ के पैसे आते हैं, तो वह इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं।

इस स्कीम से जुड़ी हुई कुछ महत्वपूर्ण बातें

अगर आपको एसबीआई सर्वोत्तम फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (SBI Sarvottam Fixed Deposit Scheme) में निवेश करना हैं, तो आपको न्यूनतम 15 लाख रुपए की राशि एफडी करवानी पड़ेगी। इसके अलावा बता दे की आपको इस स्कीम में रिन्यू कराने का कोई भी विकल्प नहीं दिया गया हैं।

वैसे तो इस योजना का मेच्योरिटी पीरियड 1 से 2 साल तक का है। एफडी कराने के बाद जब आपका अकाउंट मैच्योर होगा, उसके बाद आपके बैंक खाते में निवेश की गई राशि और ब्याज जमा कर दिया जाएगा।

मैच्योरिटी पीरियड से पहले नहीं निकाल पाएंगे पैसे

इस स्कीम में निवेश करने के बाद आप मैच्योरिटी से पहले पैसे निकासी नहीं कर पाएंगे। क्योंकि, यह गैर-प्रतिदेय योजना हैं। मतलब कि, आप समय से पहले पैसे नहीं निकाल सकते हैं। लेकिन आपको पैसे निकालने हैं, तो इसके लिए आपको चार्ज देकर पैसे निकालने होंगे।

यह लोग नहीं कर पाएंगे इस स्कीम में निवेश

अगर आप इस योजना में एफडी करवाना चाहते हैं, तो इसके लिए पात्रता में कुछ बदलाव किए गए हैं। इसमें नाबालिक और एनआरआई निवेशक इस योजना में निवेश नहीं कर सकेंगे। इसके अलावा एनआरआई वरिष्ठ नागरिक और एनआरआई कर्मचारी भी इस योजना में निवेश नहीं कर पाएंगे।

इस स्कीम में निवेश करने पर मिलेगा इतना ब्याज

एसबीआई सर्वोत्तम एफडी स्कीम में 15 लाख रुपए से लेकर 2 करोड रुपए की एफडी 1 साल के लिए भी कर सकते हैं। इस स्कीम में निवेश करने पर सामान्य लोगों को 7.10% का सालाना ब्याज दिया जाएगा।

वहीं वरिष्ठ नागरिकों को 7.90% का प्रतिवर्ष ब्याज दिया जाएगा। एसबीआई के सामान्य चार्ट के अनुसार, सात दिनों से लेकर 10 साल तक के लिए सामान्य लोगों को 3 से 7‌ प्रतिशत तक ब्याज दिया जाता हैं। जबकि, वरिष्ठ लोगों को 3.5 प्रतिशत से लेकर 7.5 प्रतिशत तक के बीच ब्याज दिया जाता हैं।

20 लाख पर मिलेगा इतना ब्याज

मान लीजिए अगर आप 2 सालों के लिए 20 लाख रुपए की एफडी इस स्कीम में करते हैं, तो आपको मैच्योरिटी के बाद 23 लाख 15 हजार 892 रुपए मिलेंगे। मतलब की आप दो सालों में केवल ब्याज के माध्यम से 3 लाख 15 हजार 728 रुपए तक की कमाई कर सकेंगे।

Leave a Comment