SSY: सुकन्या समृद्धि योजना में आपकी बेटी को मिलेंगे 19 लाख रुपये, 250 रुपये से खुलेगा अकाउंट

SSY: सुकन्या समृद्धि योजना जिसे लोग सुकन्या समृद्धि स्कीम के नाम से भी जानते हैं, ये पोस्ट ऑफिस की स्कीम हैं जिसमें अपनी बेटी के नाम अकाउंट खोल सकते हैं।

आपको यकीन नहीं होगा की सुकन्या समृद्धि स्कीम में गारंटीड रिटर्न के साथ – साथ सबसे अधिक ब्याज दर देता हैं और ये एक सरकारी स्कीम हैं।

जी हाँ ये सरकारी स्कीम हैं जिसमें गारंटीड रिटर्न मिलता हैं और तो और ये पोस्ट ऑफिस की सबसे बड़ी स्कीम में से एक हैं जिसे प्रधानमंत्री मोदी जी ने 4 दिसंबर 2014 को शुभारंभ किया था।

सुकन्या समृद्धि योजना जिसे आप स्कीम भी बोलते हैं ये एक स्मॉल सेविंग स्कीम हैं, जिसमें आप अपनी बच्ची के जन्म से लेकर 10 साल की उम्र तक अकाउंट खुलवा सकते हैं।

इस स्कीम में मंथली 250 रुपये महीने जमा कर सकते हैं, जबकि पूरे 1 साल में कम से कम 1.5 लाख तक जमा करने की अनुमति हैं।

आपको बताते चले सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने पर आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत टैक्स छूट का प्रावधान दिया गया हैं।

मतलब की इस स्कीम में आप सालाना 1.5 लाख भी जमा कर देते हैं और मैच्योरिटी पर 70 लाख रुपये तक भी प्राप्त करते हैं तो टैक्स बिल्कुल भी नहीं देना होगा।

सुकन्या समृद्धि स्कीम में 250 रुपये से खुलेगा अकाउंट

ध्यान दीजिए और बारीकी से समझिए सुकन्या समृद्धि योजना में आप 250 रुपये से अकाउंट ओपन करवा सकते हैं।

ओपन करवाने का अर्थ यह हुआ की सुकन्या समृद्धि स्कीम में हर महीने 250 रुपये महीने जमा करना होगा जबकि आप चाहे तो 250 रुपये से अधिक जमा कर सकते हैं।

क्युकी इस स्कीम में 1 साल में टोटल 1.5 लाख तक ही पैसे जमा कर सकते हैं, ऐसे में अगर आप माँ लीजिए महीने के 2000 रुपये भी जमा करते हैं।

तो सालाना 24 हजार रुपये ही जमा होगा, इस लिहाज से 2 हजार महीने जमा करते हैं तो इसपर आपको कुल 11 लाख रुपये मिलेंगे, जबकि ब्याज से प्रॉफ़िट 7 लाख 48 हजार रुपये होगा।

ध्यान दीजिए हम पूरी कैलकुलेशन नीचे बताएंगे, लेकिन महत्वपूर्ण बातों पर चर्चा करेंगे इसलिए ध्यान से पढिए और समझिए ताकि आप आज से ही सुकन्या समृद्धि का खाता खुलवा सकें।

आपको बता दे फरवरी 2023 तक सुकन्या समृद्धि योजना के तहत लगभग 3 करोड़ से ज्यादा अकाउंट खोला जा चुका हैं, जबकि बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हे ये स्कीम के बारें में पता ही नहीं हैं।

ऐसे खुलवाएं सुकन्या समृद्धि स्कीम में अकाउंट

सुकन्या समृद्धि स्कीम के तहत आवेदक अपनी 10 साल तक की बेटी का अकाउंट खुलवा सकता हैं, जबकि आप अपनी दो बेटियों के नाम अकाउंट ओपन करवा सकते हैं।

अकाउंट ओपन करने के लिए किसी भी सरकारी बैंक अथवा पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा सकते हैं, इस योजना के माध्यम से आवेदक अपनी बेटियों की भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं।

ध्यान रहे पोस्ट ऑफिस के अलावे कई अन्य प्राइवेट बैंक भी इस योजना का अकाउंट ओपन करने की सुविधा दे रही हैं, जबकि ब्याज दर सभी बैंकों में बराबर ही दी जाती हैं।

इसके लिए आवेदक अपने बच्ची के अकाउंट खुलवाते समय, बच्ची का आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर देना होगा, इसके अलावे बच्ची के माता – पिता का भी पहचान पत्र देना जरूरी हैं।

अकाउंट ओपन होने के बाद आप हर महीने 250 रुपये से जमा कर सकते हैं या इससे अधिक भी, ध्यान रहे पैसे को आप कैश, चेक, या ड्राफ्ट में जमा कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना में ब्याज और मैच्योरिटी का समय इतना हैं

बाकी सभी योजनाओं के मुकाबले इस योजना में सबसे ज्यादा ब्याज मिलता हैं, वर्तमान में सुकन्या समृद्धि का ब्याज दर 8.2% हैं।

जबकि ये स्कीम बच्ची की 21 साल होने पर मैच्योर हो जाती हैं, यानि की आप 21 साल बाद पैसे की निकासी कर सकते हैं।

ध्यान दीजिए और उदाहरण से समझिए इस स्कीम का मैच्योरिटी समय 21 साल हैं, परंतु आपको मात्र 15 साल तक ही पैसे जमा करना होगा।

जी हाँ बहुत से लोग 14 साल बोलते हैं जबकि अधिकारीक वेबसाइट के मुताबिक आवेदक अपनी बेटी के नाम पैसे 15 साल जमा करना होता हैं।

फिर 15 साल बाद से पैसे जमा करना नहीं होता हैं, और ये पैसे पर आपको ब्याज मिलता रहता हैं और ये मैच्योर होकर 21 साल बाद मिल जाता हैं।

यानि की खाता खोलने से लेकर 15 साल तक जमा करें फिर 6 साल इंतजार करें इस बीच ब्याज मिलता रहेगा और फिर अपने पैसे को निकाल सकते हैं इसपर सरकार को टैक्स नहीं देना होगा।

हलाकी आप अगर इतने साल तक पैसे जमा नहीं कर पाते हैं तो अपनी बेटी का खाता बंद करवा सकते हैं, इसके लिए किसी विशेष कारण बैंक में बताना होगा फिर खाता बंद करके पैसे बापिस कर दिए जाएंगे।

ऐसे मिलेगा 19 लाख रुपये मात्र इतना करें जमा

19 लाख रुपये पाना चाहते हैं तो आपको मात्र 3500 रुपये महीने जमा करना होगा, अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना में 3500 हर महीने जमा कर देते हैं।

तो कुल आपका इनवेस्टमेंट अमाउन्ट 6 लाख 30 हजार रुपये होगा, जबकि इसपर आपको 13 लाख 9 हजार 772 रुपये ब्याज से बनेगा और मैच्योरिटी अमाउन्ट 19,39,722 रुपये मिलेगा।

लेकिन अगर आप माँ लीजिए महीने के मात्र 1000 रुपये भी जमा करते हैं तो महीने के 12 हजार रुपये और 15 साल में कुल इनवेस्टमेंट 1,80,000 रुपये।

लेकिन इसपर ब्याज से कुल प्रॉफ़िट होगा 3,74,206 रुपये मैच्योरिटी अमाउन्ट 5,54,206 रुपये होगा, जबकि आपकी कुल इनवेस्टमेंट राशि मात्र 1 लाख 80 हजार रुपये होगा 15 साल में।

Leave a Comment