Sukanya Samriddhi Yojana: पोस्ट ऑफिस तोहफा जमा करें 8000 रूपये, मिलेंगे 44 लाख रूपये

Sukanya Samriddhi Yojana: जिनके घर में जन्म से लेकर 10 साल तक की बेटी है, उन परिवारों के लिए केंद्र सरकार द्वारा सुकन्या समृद्धि स्कीम (Sukanya Samriddhi Scheme) लागू किया गया हैं।

अगर आपकी बेटी की आयु 10 साल या इससे कम हैं, तो आप सुकन्या समृद्धि योजना का अकाउंट खोल सकते हैं। इसके बाद माता-पिता को हर महीने इस खाते में पैसे जमा करवाने होते हैं।

ध्यान दीजिए आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत हर महीने 250 रूपये और सालाना 1.5 लाख तक जमा कर सकते हैं, इस लिहाज से महीने के केवल 8 हजार रूपये भी जमा करते हैं।

तब नई ब्याज दर अप्रैल 2024 के मुताबिक 44 लाख 33 हजार 650 रूपये मिलेगा, हलाकी आप जितना मर्जी जमा करें लेकिन ध्यान रखना की एक साल में अधिकत्तम 1.5 लाख से अधिक जमा नहीं होना चाहिए।

इसके अलावे सुकन्या समृद्धि में पैसे जमा करते हैं और आपको मैच्योरिटी पर करीबन 50 लाख मिलता हैं तो इसपर टैक्स भी नहीं लिया जाएगा, आपको टैक्स में छूट भी मिलती है।

44 लाख मिलेंगे कैलकुलेशन समझ लीजिए

44 लाख से अधिक रूपये प्राप्त करने के लिए हर महीने 8000 रूपये जमा करना होगा यानि की एक साल में 96000 रूपये जमा होगा 15 साल में कुल 14 लाख 40 हजार जमा होगा।

आपके जमा किए हुए पैसे पर टोटल इन्टरेस्ट 29,93,650 रूपये मिलेगा और मैच्योरिटी अमाउन्ट कुल मिलाकर 44,33,650 रूपये 21 साल पर मिलेंगे।

क्युकी अप्रैल 2024 के हिसाब से ब्याज दर 8.2% दिया जा रहा हैं, और तो और इस स्कीम में चक्रविरधी ब्याज मिलता हैं इसलिए मोटा फंड निवेशको को मिल रहा हैं।

हलाकी ध्यान दीजिए आप 9000 हजार नहीं जमा करना चाहते हैं, तो आप न्यूनत्तम 250 रूपये से लेकर 1.5 लाख के बीच में अपने बजट के हिसाब से जमा कर सकते हैं।

इतने साल की मैच्योरिटी पीरियड हैं

सुकन्या समृद्धि में यदि आप 8000 हजार रूपये जमा करते हैं तो आपको 15 साल तक हर महीने पैसे जमा करने होंगे, जी हाँ 15 साल तक।

इसके अलावा इस अकाउंट से पैसे आपको 21 साल मैच्योरिटी पुरने पर दिया जाएगा, उदाहरण से समझिए आपकी बेटी की आयु 5 साल हैं।

और आपने सुकन्या समृद्धि का अकाउंट 2024 में ओपन करवाया हैं तो आपको 15 साल तक पैसे जमा करना होगा और फिर 21 साल स्कीम का हो जाएगा तो पैसे मिल जाएंगे।

साफ शब्दों में बोले तो अकाउंट खोलने की तारीख से लेकर 15 साल पैसा जमा कीजिए फिर 6 साल तक इंतजार कीजिए इस बीच आपके पैसे पर ब्याज मिलता रहेगा और 21 साल होने पर पैसे मिल जाएंगे।

5 साल के बाद कर सकते हैं अकाउंट बंद

अगर आप इस योजना में पैसे जमा करते हैं, तो खाता खोलने से 5 सालों के बाद आप इस अकाउंट को बंद भी कर सकते हैं। लेकिन खाता तभी बंद किया जा सकता है,।

अगर आपके परिवार में किसी सदस्य को बीमारी होती है या फिर किसी दूसरे कारण से भी आप यह खाता बंद कर सकते हैं। लेकिन, आपको ब्याज थोड़े कम मिलेंगे।

सुकन्या समृद्धि अकाउंट

– इस योजना का लाभ भारत देश की बेटियां ले सकती है, लेकिन उनकी आयु जन्म से लेकर 10 साल तक होनी चाहिए

– इसके अलावा आप देश के नागरिक होना जरूरी है।

– बेटियों के माता-पिता बेटी के नाम पर इस योजना का अकाउंट खोल सकते हैं।

– इसके अलावा अगर आपके घर में दो बेटियां हैं, तो इस योजना के अंतर्गत अकाउंट में निवेश कर सकते हैं।

– अगर आपके परिवार में पहले से ही एक लड़की है और उसके बाद जुड़वा बेटियां पैदा होती है तो ऐसे में जुड़वा बच्चियों का अलग-अलग निवेश अकाउंट ओपन कर दिया जाएगा।

– अकाउंट खुलवाने के लिए पोस्ट ऑफिस बैंक अथवा अन्य अधिकृत बैंक में खुलवाने की अनुमति दी गई हैं।

आवेदन करने हेतु ये चाहिए आवश्यक दस्तावेज

– माता-पिता का आधार कार्ड

– पैन कार्ड

– पहचान पत्र

– बेटी का जन्म प्रमाण पत्र

– निवास प्रमाण पत्र

– चिकित्सा प्रमाण पत्र

– बैंक द्वारा मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेज

Leave a Comment