पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम 1, 2, 3, 4 और 5 लाख जमा करने पर इतना मिलेगा

Post Office Monthly Income Scheme: पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम के अंतर्गत आप अपने कमाई को निवेश करके हर महीने तगड़ा प्रॉफ़िट कमा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में आप एक बार पैसे को निवेश करके महीने दर महीने अच्छी खासी अमाउन्ट प्राप्त कर सकते हैं।

मंथली इनकम स्कीम का अकाउंट आप पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं, इसके अलावे आप अन्य सरकारी बैंक जैसे एसबीआई में भी खोला जा सकता हैं।

हलाकी यदि आप पोस्ट ऑफिस यानि की डाकघर में जाकर मंथली इनकम स्कीम को ओपन करवाते हैं तो इसपर आपको 7.40 फीसदी इन्टरेस्ट रेट रिटर्न दिया जाता हैं।

जबकि अन्य सरकारी बैंकों में अलग ब्याज दर होती हैं, हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस मंथली स्कीम के बारें में तो आइए जानते हैं कितना करना होगा निवेश।

इसे भी पढ़ें: महिला सम्मान बचत पत्र 10, 15, 20, 30 और 50 हजार जमा करके मात्र 2 साल में मालामाल हो जाएंगे

क्या हैं पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

ये पोस्ट ऑफिस की स्कीम हैं जिसमें आप एक बार मोटा पैसा निवेश करते हैं, तो आपके पैसे पर हर महिना ब्याज मिलता हैं, और ब्याज की राशि प्रति महीने आपके खाते में डाल दिए जाते हैं।

वर्तमान में मथली इनकम स्कीम के तहत 7.40 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा हैं, और मैच्योरिटी की पीरीयड होती हैं 5 सालों के लिए।

यानि की आप एक बार अपने पैसे को 5 सालों के लिए निवेश कर सकते हैं और हर महिना 7.40 प्रतिशत के इन्टरेस्ट रेट के साथ आपके बैंक खाते में दे दिए जाते हैं।

मंथली इनकम स्कीम में इतना कर सकते हैं जमा

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में मिनिमम 1000 रुपये जमा कर सकते हैं और अधिकतम निवेश 9 लाख रुपये तक ही जमा कर पाने में सक्षम होंगे।

हलाकी आप पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में जॉइन्ट खाता खुलवाते हैं तो अधिकत्तम 15 लाख रुपये जमा कर सकते हैं।

आप मथली इनकम स्कीम के तहत पति – पत्नी साथ में जॉइन अकाउंट खुलवा कर 5 सालों के लिए पैसे जमा कर सकते हैं।

इतना जमा करने पर इतना मिलेगा हर महिना

यदि आप 1 लाख रूपये जमा करते है तो आपको 7.4 फीसदी की इन्टरेस्ट रेट के हिसाब से हर महिना 617 रुपये दिए जाएंगे। फिर जब आपकी मैच्योरिटी पीरीयड 5 साल पूरी हो जाती हैं। तब आपका जमा किया हुआ 1 लाख रुपये दे दिया जाता हैं।

इसी क्रम में 2 लाख अगर मथली इनकम स्कीम में जमा करते हैं तो हर महिना 1233 रुपये मिलेगा। और 3 लाख रुपये पर हर महीने 1850 रुपये दिया जाएगा।

4 लाख जमा करने पर हर महीने आपको 2467 रूपये ब्याज के रूप में मिलेगा और अगर आपने अधिकतम 9 लाख रूपये जमा कराते है तो आपको सिर्फ ब्याज के रूप में 5550 रूपये हर महीने अगले पांच वर्षों तक मिलता रहेगा।

ध्यान दीजिए आपका जमा किया हुआ पैसा 5 साल में रिटर्न कर दिया जाता हैं, और 100 फीसदी आपका पैसा सुरक्षित भी रहता हैं।

टैक्स कितना देना होगा

इस स्कीम के तहत मिलने वाले ब्याज पर कोई भी टैक्स नहीं लिया जाता है जो Tex का स्लैब है अगर आप उसमे आते है तो फिर आपको अपने स्लैब के अनुसार टैक्स खुद से पे कर सकते है।

उसके बाद आपके द्वारा जमा किया गया धन राशि पांच वर्ष में रिटर्न किया जाता है तो उसमे भी किसी प्रकार का Tds या Tex नही काटा जाता है जितना आपने जमा किया होता है पूरे पैसे आपको रिटर्न कर दिया जाता है।

पोस्ट ऑफिस में खुलवाएं खाता

आप अपने दस्तावेज के आधार पर निकटतम डाकघर में खाता ओपन करवा सकते हैं, जिसमें पैन कार्ड आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, ईमेल आदि अगर हैं तो और मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ सकती हैं।

यदि आपके पास पहले से ही सेविंग अकाउंट मौजूद हैं तो आप पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के अंतर्गत पैसे को जमा करवा सकते हैं।

स्कीम से जुड़ी अन्य किसी जानकारी के लिए बैंक कर्मचारी से सीधे संपर्क साध सकते हैं और पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावे यदि बैंक कर्मचारी आपको इनफॉर्मेशन प्रदान नहीं करती हैं, तो आप उसी बैंक के बैंक मैनेजर से बात कर सकते हैं, चुकी लोगों का कहना हैं बैंक कर्मचारी मदद नहीं करता हैं।

इसलिए हमारे द्वारा सुझाए गए तरीकों को जरूर फॉलो करें, और हमें अपनी राय कमेन्ट बॉक्स में देवें।

Leave a Comment